Homeकुछ भीअब प्रदेश के युवाओं को मिलेगी विदेशों में नौकरी, हरियाणा सरकार ने...

अब प्रदेश के युवाओं को मिलेगी विदेशों में नौकरी, हरियाणा सरकार ने कर ली पूरी तैयारी

Published on

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार के रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने के विज़न के अनुरूप हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) ने राज्य के युवाओं के लिए जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय अप्रेंटिसशिप और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए मैजिक बिलियन के साथ अनुबंध किया है। मैजिक बिलियन (टीजीएम सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की इकाई) राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) भागीदार के रूप में पंजीकृत एक भारत अंतरराष्ट्रीय कौशल केंद्र (आईआईएससी) है।

मैजिक बिलियन नर्सिंग, हॉस्पिटैलिटी, फूड रिटेल, रेस्टोरेंट सर्विस और कंस्ट्रक्शन सहित विभिन्न क्षेत्रों में लगभग 200 उम्मीदवारों को आवासीय प्रशिक्षण प्रदान करेगा। यह जानकारी आज यहां मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा कौशल विकास मिशन की गवर्निंग काउंसिल की 7वीं बैठक के दौरान दी गई।

मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि राज्य के युवाओं को व्यावसायिक शिक्षा और कौशल विकास में प्रशिक्षण देने हेतु राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थान, मुसैदपुर, गुरुग्राम में एक ‘वर्ल्ड स्किल सेंटर’ स्थापित किया जाएगा।

प्रशिक्षण प्रदाता भारत के साथ-साथ विदेशों में भी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के माध्यम से प्रशिक्षित उम्मीदवारों की न्यूनतम 70 प्रतिशत प्लेसमेंट सुनिश्चित करेगा। इसके अलावा, प्रदाता पाठ्यक्रम के विकास, मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण और प्रशिक्षण की विभिन्न गतिविधियों के साथ-साथ पर्याप्त बुनियादी ढांचे के विकास को भी सुनिश्चित करेगा। प्रशिक्षण प्रदाता कौशल प्रशिक्षण के अलावा आवश्यकतानुसार विदेशी भाषाओं में भी प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

बैठक में बताया गया कि प्रशिक्षण प्रदाता अंतरराष्ट्रीय मास्टर ट्रेनर के माध्यम से 50 आईटीआई के इंस्ट्रक्टर्स, ट्रेनर को क्षमता निर्माण प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदान करेगा।

680 उम्मीदवारों को किया जाएगा प्रशिक्षित

मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि विश्व कौशल केंद्र में पहले चरण में पर्यटन एवं आतिथ्य, रिटेल, आईटी एवं आईटीईएस, लेखा, बैंकिंग एवं वित्त, लॉजिस्टिक तथा ब्यूटी एवं वेलनेस सहित विभिन्न क्षेत्रों में 680 उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।

बैठक में बताया गया कि राज्य वित्त पोषित सूर्य योजना के तहत अब तक 43,165 व्यक्तियों को नामांकित किया जा चुका है और वर्तमान में 10,517 व्यक्ति प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। इस सूर्य योजना के तहत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग (STT), रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (RPL), ड्राइवर ट्रेनिंग और हैवी मोटर व्हीकल ड्राइवर ट्रेनिंग (HMV) के लिए लक्ष्य आवंटित किया गया है।

शत-प्रतिशत हासिल किया लक्ष्य

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) के बारे में विवरण देते हुए मुख्य सचिव को अवगत कराया गया कि योजना के तहत शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग (STT) के लिए लक्षित 2058 लोगों के नामांकन के साथ ही हरियाणा ने शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल कर लिया है जबकि रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (RPL) में राज्य ने 92 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है।

बैठक में बताया गया कि वित्त वर्ष 2022-23 से राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) के तहत एम्प्लॉयमेंट लिंक्ड स्किल ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट (ईएसटी एंड पी) घटक के कार्यान्वयन के लिए स्टेट अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी हरियाणा (एसयूडीएएच) और एचएसडीएम के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

Latest articles

हरियाणा में यहां पर जल्द बनेगा अरावली वन्यजीवों के लिए नया रेस्क्यू सेंटर,यहां जानें इस से जुड़ी पूरी जानकारी

हरियाणा में स्थित अरावली की पहाड़ियां विश्व की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। इसके साथ ही अरावली की इन पहाड़ियों में कई...

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous हो जाए,दूसरे Hero Heroine की तरह ही उनकी फैन following...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा और Bill दिया होगा। लेकिन अगर आप उस खानें पीने...

Haryana की इस अनोखी गाय ने किया कमाल, अपने मालिक को दी इतनी कीमती चीज़

हरियाणा की मिट्टी की तो बात ही कुछ और है, जभी तो न सिर्फ़ यहां के बेटा बेटियां ही बल्कि गाय भैंस भी प्रदेश...

Haryana मे अब आम जनता भी चला सकेंगी VIP नंबर के वाहन,सरकार ने VIP नंबरों की पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव

अगर आप हरियाणा में रहते हैं और VIP नंबरों के वाहन चलाने के इच्छुक...

Haryana का Five Star Hotel करनें जा रहा हैं ये काम, जिसे सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

अपने अपनी जिंदगी में अक्सर किसी न किसी होटल, Resturant में खाना खाया होगा...

Haryana की फैमस जगह के पराठे खानें के लिए अब नहीं करना होगा घंटो तक का सफर, यहां जानें पूरी ख़बर

Haryana मे ऐसी बहुत सी जगह है जो खानें पीने के लिए मशहूर हैं,...

देश की वित्त मंत्री ने जारी किया नए साल का Budget, यहां जानें इस से जुड़ी ख़ास बाते

नया साल शुरू हो चुका है ऐसे में देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण...

More like this

UP की बेटी ने Singing के दम पर Haryana में बनाई पहचान, आज लाखों लोग हैं इनकी आवाज के दीवाने

रोजना लाखों लोग अपनी आंखों में एक सपना लेकर चलते हैं, कि वे Famous...

Haryana के इस किसान ने सब्जी की खेती छोड़ शुरू किया ये काम, इसी की मदद से आज कमा रहा है लाखों रुपए

हरियाणा के किसान ज्यादातर सब्जी और अनाज की खेती करते हैं। लेकिन कुछ किसान...

Haryana मे अनोखे तरीके से दुल्हन को लेने पहुंचा दूल्हा, देखने के लिए लोगों की उमड़ी भीड़

अपनी शादी में सारे अरमान पूरे करना हर किसी का सपना होता है। अमीर...