Categories: कुछ भी

80 पार लेकिन फिर भी दादी दमदार, हाल ही में जीता गोल्ड, खोला अपनी स्फूर्ति का राज़

आज हम आपको हरियाणा की एक ऐसी दादी के बारे में बताएंगे जिनकी शारीरिक स्फूर्ति देख हर कोई हैरान है। इनकी स्फूर्ति बिल्कुल नव-युवाओं जैसी है। इनको देखकर लगता ही नहीं कि इनकी उम्र 80 के पार हैं। अपनी हेल्थ को लेकर यह काफी चिंतित रहती हैं। इसके अलावा हाल ही में इन्होंने नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 2 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल हासिल किया था। इतनी अधिक उम्र होने के बावजूद वह आज कामयाब हैं। इसके बाद से आज पास के इलाकों में इनका मान सम्मान भी बढ़ गया। इस दादी का नाम संतोष देवी है और इनकी उम्र 80 के पार है।

आपको बता दें कि संतोष देवी हरियाणा के पानीपत में इसराना के पास गांव कारद की रहने वाली हैं। फिलहाल वह अपने बेटे तहसीलदार रविंद्र मलिक के साथ भिवानी में रहती हैं।

यहां लोग जब इनके बारे में ये सुनते हैं कि दादी ने 80 वर्ष से ज्यादा के आयुवर्ग में खेलते हुए 100 मीटर दौड़ में गोल्ड, 200 मीटर दौड़ में गोल्ड और जेवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीता है, तो कई लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं।

संतोष देवी कहती हैं कि, हमारे जमाने में लोग घी-दूध, दलिया, दाल-चूरमा ही खाते थे। जीने-खाने को जो नए-नए उत्पाद अब मिलते हैं, तब नहीं होते थे। मुझे आज भी चूरमा सबसे ज्यादा पसंद है। हमने खाने में तेल-रिफांइड कभी नहीं डाला। हम तो देसी घी से बना खाना ही खाते हैं। यहां तक कि, मैं फल भी घर के पेड़ों से ही खाती हूं।

रोज 2-2 घंटे करती हैं अभ्यास

संतोष देवी के पोते ने बताया कि उनकी दादी रूटीन प्रैक्टिस करती हैं। वह सुबह-शाम 2-2 घंटे प्रैक्टिस करती हैं। उन्हें भाला फेंकना अच्छा लगता है। उन्हें अपने सभी काम खुद करना पसंद है। वह कभी किसी से अपने काम नहीं करवाती।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago