Homeकुछ भीहरियाणा के यह तीन बड़े शहर देंगे मुंबई जैसी महानगरी को टक्कर,...

हरियाणा के यह तीन बड़े शहर देंगे मुंबई जैसी महानगरी को टक्कर, बनने वाला है एक्सपोर्ट हब

Published on

जल्दी ही हरियाणा के तीन शहरों को निर्यात हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इससे प्रदेश के लोगों का भी बहुत फायदा होगा। ये तीनों ही शहर हरियाणा के पुराने औद्योगिक शहर हैं और यहां निर्यात की संभावनाएं बहुत ही ज्यादा हैं। क्लस्टर बनाकर निवेशकों को इसके लिए आकर्षित किया जाएगा। केवल हरियाणा में ही नहीं बल्कि देशभर से 75 शहरों को केंद्र सरकार निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए चुना है।

हरियाणा के यह तीन शहर हैं फरीदाबाद, पानीपत और गुरुग्राम, जो आज के समय में औद्योगिक हब के रुप में अपनी पहचान बना चुके हैं। इन तीन शहरों में औद्योगिक गतिविधियों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा।

सरकार ने पानीपत को हस्त निर्मित कारपेट और कपड़ा, गुरुग्राम को इंजिनियरिंग सामान और सेवा क्षेत्र (बीपीओ) तथा फरीदाबाद को वाहनों के उपकरण और इंजिनियरिंग सामान में निर्यात हब के रुप में तैयार करने के लिए पूरी योजना तैयार कर ली गई है।

निर्यात की हैं अपार संभावनाएं

विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से इन चुने हुए शहरों को औद्योगिक विशेषताओं के आधार पर निर्यात हब बनाने की रणनीति बनाई गई है। पानीपत, गुरुग्राम और फरीदाबाद हरियाणा के पुराने औद्योगिक शहर हैं जहां निर्यात की अपार संभावनाएं हैं।

यहां प्रदेश सरकार की मदद से न केवल बड़े उद्योगों, बल्कि स्थानीय लघु एवं कुटीर उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन पैकेज दिया जाएगा ताकि वो अंतराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर सकें।

सरकार ने दिए स्पष्ट निर्देश

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल के रीजनल डायरेक्टर राकेश सूरज ने कहा कि केंद्र सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि इन चयनित जिलों को निर्यात हब के रूप में तैयार करने के लिए सकारात्मक परिणाम चाहिए। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर अफसरों की जवाबदेही भी तय की गई है। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर उद्योगों के लिए क्लस्टर बनाकर विभिन्न तरह की सुविधाएं मुहैया कराएंगी ताकि निवेशकों को यहां आकर्षित किया जा सके।

लघु उद्योगों को मिलेगी नई पहचान

हरियाणा सरकार लगातार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है। अब मनोहर सरकार ने ‘वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट’ योजना से आगे बढ़ते हुए ब्लाक स्तर पर ‘वन ब्लाक-वन प्रोडक्ट’ योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। इससे छोटे उद्योगों को संबल मिलेगा। इन सभी खंडाें में 50-50 एकड़ के औद्योगिक क्लस्टर बनाए जाएंगे इससे स्थानीय लघु उद्योगों को नई पहचान मिलेगी।

इन औद्योगिक क्लस्टरों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए सुविधाओं से युक्त वन स्टॉप सेंटर (One Stop Centre) होगा जहां पैकेजिंग, शिपिंग आदि की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस तरह छोटे उद्यमी गांव में बनने वाले अपने उत्पादों को आसानी से विदेश में बेच सकेंगे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...