हरियाणा में छठी से 10वीं तक के इतिहास की किताबों में हुआ बड़ा बदलाव, शामिल हुए यह टॉपिक

देश में सत्ता के पास साहित्य अथवा इतिहास के तथ्यों को बदलने की परंपरा रही है। पंथ के साथ बदलती यह परंपरा एक कदम आगे बढ़ी है। इस बार इसकी जमीन हरियाणा की है। इधर हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने छठी से दसवीं तक की इतिहास की किताबों में काफी बदलाव किए हैं। इनमें सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र के अग्रणी महापुरुषों के योगदान को शामिल किया गया है, इसलिए आजादी के तुरंत बाद देश का राजनीतिक आंदोलन भी पाठ्यपुस्तक का हिस्सा बना है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अंडर मैट्रिक के छात्रों को सिखाया जाएगा कि देश के विभाजन के लिए कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार थी।

बेशक भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में इस तरह के किताबी बदलाव ने राजनीतिक रंग ले लिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने सार्वजनिक मंच से इसका विरोध किया है, वहीं वर्तमान सरकार के शिक्षा मंत्री ने वीर सावरकर का हवाला देकर अपने फैसले को कवच दिया है।

राजनीतिक उथल-पुथल का कारण यह है कि इतिहासकारों ने नौवीं कक्षा के इतिहास की किताब के आठवें अध्याय में स्पष्ट रूप से लिखा है कि कांग्रेस नेतृत्व निरंतर संघर्ष से थक गया था। वह अब और लड़ने को तैयार नहीं था। कांग्रेस के कुछ नेता जल्द से जल्द आजादी पाकर सत्ता का आनंद लेना चाहते थे।

जब महात्मा गांधी ने विभाजन का विरोध किया तो कांग्रेस नेतृत्व में कोई उत्साह नहीं था। कांग्रेस की ताकत को देखकर महात्मा गांधी को देश का बंटवारा स्वीकार करना पड़ा। बता दें कि इन किताबों के डिजिटल वर्जन फिलहाल बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और जल्द ही इसकी किताबें स्कूलों में पहुंचा दी जाएंगी।

छठी कक्षा के प्रथम अध्याय में सरस्वती सिंधु सभ्यता के बारे में कुछ महत्वपूर्ण और रोचक जानकारी भी दी गई है। उदाहरण के लिए सात हजार साल पहले मेहरगढ़ में कपास की खेती की जाती थी। इसी तरह भारत में शहरों की स्थापना लगभग 4700 साल पहले शुरू हुई थी। वहीं सरस्वती-सिंधु सभ्यता के नगरों के अंत की शुरुआत करीब 3900 साल पहले हुई थी।

छठी कक्षा का पाँचवाँ अध्याय गौतम बुद्ध, महावीर और जगद्गुरु आदि शंकराचार्य के जीवन और शिक्षाओं पर आधारित है। इसमें बौद्ध धर्म, जैन धर्म और आदि जगद्गुरु शंकराचार्य का जीवन परिचय शामिल है। बच्चों को गौतम बुद्ध के त्याग और उनकी ज्ञान प्राप्ति के बारे में जानकारी दी गई है। छठा अध्याय मौर्य साम्राज्य को समर्पित है। इस अध्याय में भारत के राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ के बारे में भी जानकारी शामिल है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago