Homeकुछ भीइस नए एडवांस हेलीकॉप्टर में उड़ान भरेंगे हरियाणा के CM, करोड़ों में...

इस नए एडवांस हेलीकॉप्टर में उड़ान भरेंगे हरियाणा के CM, करोड़ों में है कीमत

Published on

हरियाणा सरकार के मौजूदा हेलीकाप्टर की एक्यपायरी डेट में 90 से 100 घंटे की उड़ान का समय बाकी बचा है। इसके बाद इस हेलीकाप्टर में उड़ान भरना खतरे से खाली नहीं होगा। मौजूदा हेलीकाप्टर की कई बार हुई आपात लैंडिंग के बाद सरकार ने नया हेलीकाप्टर खरीदने का निर्णय लिया है। इसकी कीमत करीब 75 करोड़ रुपये होगी। हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में हालांकि उन कंपनियों से बातचीत हुई, जो सरकार को हेलीकाप्टर मुहैया करा सकती हैं, लेकिन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार नए सेप्टी फीचर्स के साथ इस खरीद को फाइनल करने पर सहमति बनी।

नागरिक उड्डयन विभाग का मंत्रालय उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पास है। हेलीकाप्टर के पायलट और इंजीनियरों की टीम ने सरकार को नया हेलीकाप्टर खरीदने की सलाह दी, जिसके बाद इस पर कदम आगे बढ़ाए गए।

हेलीकाप्टर बनाने वाली कंपनियों को सेफ्टी फीचर्स बढ़ाकर नए सिरे से प्रस्ताव देने को कहा गया है। केंद्र ने हेलीकाप्टर को लग्जरी सेवाओं में नहीं रखा है। इसे ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में रखा गया है। ऐसे में इस पर टैक्स की दरें भी कम होंगी।

वर्तमान में सरकार के पास एक हेलीकाप्टर के अलावा एक सरकारी प्लेन भी है। प्लेन की खरीद भाजपा सरकार ने अपने पहले कार्यकाल के दौरान की थी। हेलीकाप्टर पूर्व की हुड्डा सरकार के समय खरीदा गया था।

नई गाइडलाइन के हिसाब से होगी खरीद

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का कहना है कि हरियाणा सरकार नया हेलीकाप्टर खरीदने का विचार कर रही है। हाल ही में हुई हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में इस पर चर्चा हुई थी, लेकिन फैसला नहीं हो पाया। केंद्र सरकार ने नए सेफ्टी मानदंड तय किए हैं। ऐसे में नई गाइड लाइन के हिसब से ही हेलीकाप्टर की खरीद होगी।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...