Categories: कुछ भी

25 नेशनल हाइवे, एयरपोर्ट और ट्रेन की बेहतर कनेक्टिविटी वाला राज्य बना हरियाणा

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया हैं और कहा है कि मारुति द्वारा खरखौदा में लगने वाले तीसरे प्लांट से न केवल हरियाणा को कार उत्पादन के क्षेत्र में बड़ा निवेश मिला है बल्कि इससे गुरुग्राम की तर्ज पर खरखौदा क्षेत्र की प्रगति भी होगी। इसके साथ-साथ 75 प्रतिशत लोकल रोजगार कानून के तहत प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार भी मिलेंगे। वे वीरवार को गुरुग्राम में आयोजित मारुति-सुजुकी और हरियाणा सरकार के बीच हुए समझौते के लिए आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा और मारुति का रिश्ता बहुत पुराना है। उन्होंने कहा कि 40 साल पहले कंपनी ने हरियाणा से निर्माण शुरू किया था और 1977 में प्लांट की नींव रखी गई, तब हरियाणा के मुख्यमंत्री चौधरी देवीलाल जी थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 45 साल से पांच दशक पुराना रिश्ता है और भविष्य में मारूति हरियाणा में और विकसित होगी। उन्होंने कहा कि जब गुरुग्राम में पहली बार मारुति ने प्लॉट लगाया तो यह ग्रामीण क्षेत्र था लेकिन इसके बाद तरक्की हुई और आज गुरुग्राम इंडस्ट्रियल हब है। इसी तरह मानेसर में भी मारुति के आने के बाद औद्योगिक विकास हुआ और भविष्य में खरखौदा का भी ऐसे ही विकास होगा। उन्होंने कहा कि मारुति आने से अब खरखौदा गुरुग्राम की राह पर चलेगा।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में उद्योगों के लिए बेहतर माहौल है और आज प्रदेश का 57 प्रतिशत क्षेत्र एनसीआर से जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, रोड, रेल आदि यातायात के साधनों की बेहतर कनेक्टिविटी है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि 25 राष्ट्रीय राजमार्ग आज हरियाणा से गुजर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है और वहां पर और औद्योगिक एरिया विकसित करने पर हरियाणा सरकार का फोकस है। इसके अलावा लोकल एयर कनेक्टिविटी के लिए पिंजौर, नारनौल, भिवानी और करनाल में भी हवाई पट्टियों का विकास किया जा रहा है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोग से लगातार नए उद्योग हरियाणा में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज स्थिति ये है कि जापान से कोई गुरुग्राम, मानेसर, खरखौदा आता है तो उसे बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस दिशा में एक और बड़ा कदम उठाते हुए सरकार गुरुग्राम में हेली हब विकसित करने जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके बाद उद्यमियों को हेलीकॉप्टर से हरियाणा में स्थित अपने औद्योगिक प्लांट पर आने-जाने में आसानी होगी।

डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में लगातार बड़े उद्योग निवेश कर रहे हैं। पिछले दिनों आदित्य बिरला ग्रुप ने पानीपत में पेंट प्लांट लगाने का एमओयू साइन किया है। उन्होंने कहा कि आईएमटी सोहना में बैटरी बनाने का प्लांट लगाया जाएगा और फ्लिपकार्ट मानेसर में सबसे बड़ा वेयरहाउस लगाने जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि निवेशक हरियाणा में आएं, निवेश करें और आगे बढ़ें।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

18 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago