Homeकुछ भीहरियाणा में बस ड्राइवर की बेटी ने पूरा किया IAS बनने का...

हरियाणा में बस ड्राइवर की बेटी ने पूरा किया IAS बनने का सपना, रोजाना करती थीं इतने घंटे पढ़ाई

Published on

किसी छोटी जगह से निकलकर बड़ा मुकाम हासिल करने में काफी मेहनत और संघर्ष करना पड़ता है। और अगर यूपीएससी की परीक्षा हो तो इसको पास करने के लिए दिन रात एक करना पड़ता है। हरियाणा के पलवल जिले की रहने वाली एक लड़की ने यूपीएससी में 524वीं रैंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन कर दिया है। कृष्णा कॉलोनी की रहने वाली निधि गहलोत का चयन आईएएस के लिए हुआ है। बता दें कि निधि के पिता एक बस चालक हैं। बस से ही उनके परिवार की रोजी रोटी चलती है। निधि की मां एक हाउसवाइफ है, उनका छोटा भाई एक प्राइवेट कंपनी में काम करता है।

बता दें कि वर्ष 2009 में निधि ने अपनी दसवीं की परीक्षा पास की। जिसके बाद उन्होंने 12वीं कक्षा में पढ़ाई करने की जगह उटावड़ पॉलिटेक्निकल कॉलेज में सिविल से डिप्लोमा में पढ़ाई शुरू की और वर्ष 2013 में अपना डिप्लोमा पूरा किया।

डिप्लोमा पूरा करने के बाद उन्होंने B.Tech Civil में एडमिशन लिया और 2017 में बीटेक की पढ़ाई पूरी। साल 2020 में उन्होंने YMCA University से अपनी सिविल से M.Tech की पढ़ाई पूरी की और उन्होंने एमटेक के रिजल्ट में यूनिवर्सिटी को टॉप किया।

शुरू से ही वह प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती थी और इसके लिए उन्होंने वर्ष 2020 में तैयारी शुरू की और घर पर रहकर ही उन्होंने यूपीएससी के लिए तैयारी करनी शुरू की है। लेकिन पहले प्रयास में वह असफल रही। जिसके बाद उन्होंने दूसरे प्रयास की तैयारी की और दूसरे प्रयास में उनको यह सफलता मिली है।

रोजाना करती थीं करीब 10 घंटे पढ़ाई

अपनी पढ़ाई रूटीन के बारे में उन्होंने बताया कि वह रोजाना करीब 10 घंटे पढ़ाई करती हैं। पहली बार जब वह यूपीएससी पास नहीं कर पाई थी तो उन्हें काफी बुरा लगा था। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोबारा से तैयारी शुरू की। निधि ने कहा कि ऐसा नहीं है जो लोग पहली बार में सफल नहीं हो पाते, वह अगली बार भी असफल ही रहे।

UPSC में हासिल की 524वीं रैंक

निधि का कहना है कि अगर असफलता मिलती है तो मेहनत करना मत छोड़िए सफलता एक दिन जरूर मिलेगी। उन्होंने अपनी कामयाबी के पीछे अपने माता-पिता का हाथ बता बताया है। निधि के पिता एक साधारण से बस ड्राइवर हैं और अपनी बेटी की इस सफलता से उनको बेहद गर्व है। निधि के माता-पिता ने कहा कि उनकी बेटी ने इसके लिए बहुत मेहनत की है और वह चाहते हैं कि अब उनकी बेटी देश की सेवा करे।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...