हरियाणा के इस 700 साल पुराने गांव में मौजूद है 45 एकड़ में फैला बाथरूम, जानें क्या है अब इसके हालात

आज हम आपको हरियाणा के ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहें हैं, जो हरियाणा का सबसे बड़ा गांव हैं और इसका इतिहास लगभग 700 साल से भी पुराना हैं। यहां की खास चीज यहां का स्नानघर है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्नानघर आम बाथरूम से इतना ज्यादा बड़ा की आप हरना हो जाएंगे। बता दें कि यह स्नानघर एक या दो में नहीं बल्कि 45 एकड़ में बना हुआ है और इसे उस समय एक राजा ने बनवाया था, जो अब तालाब में तब्दील हो चुका हैं।

बता दें कि हिसार जिले का सिसाय गांव हरियाणा का सबसे बड़ा गांव हैं। इसका इतिहास 700 साल से भी पुराना माना जाता हैं। इसकी लोकेशन की बात करे तो यह गांव हिसार से 36 किलोमीटर और हाँसी से 10 किलोमीटर की दूरी पर बसा हुआ हैं।

इस गांव का इतिहास भी बहुत अनोखा है गांव के इतिहास को लेकर स्थानीय लोग अलग-अलग खास कहानियां बताते हैं। बताया जाता हैं की इस गांव में सन 1945 में मिडिल स्कूल चलाया गया था जिसे सन 1990 में अपडेट कर सीनियर सेकेंडरी बना दिया गया था।

आपको बता दें की इस गाँव में सन 2002 में लड़कियों के लिए अलग से एक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बना दिया गया था। इस गाँव के अधिकतर लोग भी पढ़ें लिखे हैं, अगर आँकड़ों की बात करें तो गाँव की साक्षरता दर 70% हैं।

इसके साथ-साथ खेलों में भी इस गाँव का बड़ा योगदान रहा हैं। आपको बता दें की कुश्ती के जाने-माने खिलाड़ी हिन्द केसरी पहलवान मास्टर चन्दगी राम भी इसी गाँव की धरती पर पैदा हुए।

ऐसा है गांव का इतिहास

हरियाणा के सबसे बड़े गाँव सिसाय की 2 ग्राम पंचायतें हैं। इनमें से एक ग्राम पंचायत का नाम सिसाय बोला हैं तो दूसरी ग्राम पंचायत का नाम सिसाय कालीरावण हैं। वैसे तो दोनों गाँव एक साथ में ही स्थित हैं लेकिन गाँव के बीच से निकलती एक गली यह बताती हैं की कौनसा गाँव सिसाय बोला हैं और कौनसा गाँव सिसाय कालीरावण हैं।

इस गाँव के बुजुर्गों का कहना हैं की गाँव का सम्बंध राजस्थान के जैसलमेर से जुड़ा हुआ हैं। क्योंकि उनके पूर्वजों के सम्बंध जैसलमेर में हुआ करते थे। गाँव में 700 साल के लगभग पूना  नाम के राजा थे जिनकी रानी का नाम सीसा था। राजा पूना ने गाँव ने एक विशाल स्नानघर बनवाया था जोकी 45 एकड़ में बनाया गया था। लेकिन आज वो स्नानघर एक तालाब में तब्दील हो गया हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago