Categories: कुछ भी

अब हरियाणा की महिलाएं ऐसे बनेंगी आत्मनिर्भर, इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। बहुत सारी योजनाएं सरकार निकालती है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें। कई योजनाओं के तहत महिलाओं को हर महीने पैसे दिए जाते हैं। आपको बता दें,  जिस योजना कि आज हम बात करेंगे उसका नाम विधवा पेंशन योजना हैं। इस योजना के अनुसार महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता दी जाती है। जिस लिए वह किसी के ऊपर निर्भर ना रहें और अपना घर घर चला सके। आपको बता दें हर राज्य में अलग-अलग राशि सरकार उपलब्ध कराती है।

एक महत्वपूर्ण चीज और आपको बताते हैं कि इस योजना का फायदा वही महिलाएं उठा सकती है। जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं इसके अलावा अगर महिला को सरकार द्वारा हुई और पेंशन मिल रही है तो वह इसका लाभ नहीं उठा सकती।

आपको बता दे, आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।  इसके साथ ही घर की सालाना आय 2,00,000 रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

हरियाणा में इस योजना की बात करें तो यहां सरकार विधवा पेंशन योजना के तहत हर महीने 2250 रुपये की आर्थिक मदद देती है। विधवा पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर, पति का डेथ सर्टिफिकेट, आवास प्रमाण पत्र, इनकम सर्टिफिकेट और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। आवेदन के लिए लाभार्थी https://pension.socialjusticehry.gov.in/ पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

अब तो बता दे उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत महिलाओं को ₹300 प्रति माह दिए जाते हैं। इसके अलावा उत्तराखंड में ₹1200 प्रति माह और दिल्ली में प्रति तिहाई ₹2500 दे जाते हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 hours ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago