Homeकुछ भीहरियाणा के इस एक्सप्रेसवे पर बैन हुए यह वाहन, अगर चलते दिखे...

हरियाणा के इस एक्सप्रेसवे पर बैन हुए यह वाहन, अगर चलते दिखे तो पुलिस करेगी बस यह काम

Published on

केएमपी एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों को लेकर प्रशासन ने बहुत ही अहम फैसला लिया है और यह फैसला एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं को देखते हुए लिया गया है। बता दें कि अब से कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे पर दोपहिया वाहन यानी बाइक, स्कूटर, ट्रैक्टर व तिपहिया वाहनों (Two and three wheeler banned on KMP Expressway) के चलने पर प्रशासन ने पूरी तरह रोक लगा दी है। हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना विकास निगम (Haryana State Industrial Infrastructure Development Corporation, HSIIDC) ने आदेश जारी कर इन वाहनों के चलने पर रोक लगाई है। इसके अलावा टोल प्लाजा वह कई स्थानों पर भी इन वाहनों की रोक के चेतावनी बोर्ड (Warning Board on toll plazas for two and three wheeler drivers) भी लगा दिए गए हैं।

निगम का कहना है कि एक्सप्रेस-वे पर होने वाली ज्यादातर दुर्घटनाओं का कारण यह दोपहिया और तिपहिया वाहन (Cause of Expressway accidents) बनते हैं और यही कारण है कि केएमपी एक्सप्रेसवे पर इनके परिचालन पर रोक लगा दी गई है। आदेश के बाद से अगर यह वाहन एक्सप्रेस-वे पर चलते दिखे तो संबंधित पुलिस व क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की ओर से इनके चालान (Challan of two and three wheelers) किए जाएंगे।

बता दें कि इंडियन रोड कांग्रेस स्पेशल पब्लिकेशन 99 के मैनुअल में एक्सप्रेस-वे पर दोपहिया वाहनों के चलने पर रोक है। और इसका मुख्य कारण है तेज गति। अब तक जितने भी हाईवे का निर्माण हुआ है उन पर गति सीमा 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक है। 60 किलोमीटर प्रति घंटे हेवी वाहनों के लिए जबकि 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार कारों के लिए है।

हालांकि केएमपी पर हेवी वाहनों के लिए न्यूनतम गति 80 रखी गई है। जबकि कारों के लिए यह गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटे रखी गई है। भविष्य में जितने भी हाईवे बनेंगे उनकी गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी। ऐसे में केएमपी पर न्यूनतम गति पर (80 किलोमीटर प्रति घंटे) बाइक चलने पर हादसे की आशंका बनी रहेगी। इसी के मद्दे नजर एक्सप्रेस-वे पर बाइक चलाने की अनुमति नहीं दी गई है।

बाइक के अलावा अब केएमपी पर ट्रैक्टर व तिपहिया भी नहीं चल सकेंगे। अब से ट्रैक्टर ले जाने पर चालान कट सकता है। ट्रैक्टर की धीमी गति होने के कारण इसे एक्सप्रेस-वे रोका जा रहा है। वैसे मैनुअल में भी किसी भी एक्सप्रेस-वे पर ट्रैक्टर चलाने की अनुमति नहीं है।  

दुर्घटनाओं से बचने को लगाए नो पार्किंग के बोर्ड

बता दें कि कई बार गलत पार्किंग की वजह से भी एक्सप्रेसवे पर हादसे होते हैं। कुछ महीनों पहले बदले की तरफ से ऐसे ही सड़क पर वाहन खड़े होने की वजह से बहुत ही भयानक हादसा हुआ था जिसमें एक ही परिवार के 9 सदस्यों की मौत हो गई थी।

HSIIDC के एसडीओ आर.पी. वशिष्ठ ने कहा कि सिर्फ केएमपी पर नहीं बल्कि हर एक्सप्रेस-वे पर धीरे चलने वाले वाहनों (slow-moving) पर रोक है। इसके लिए कई स्थानों पर चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं। अगर एक्सप्रेस-वे पर इन वाहनों में से कोई वाहन मिलता है तो संबंधित पुलिस व क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण की ओर से चालान किए जाएंगे।

केएमई एजेंसी के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर प्रदीप कुमार ने बताया कि एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों के निर्देश पर केएमपी पर टोल प्लाजा व अन्य स्थानों पर दोपहिया तिपहिया वाहन चलाने पर चेतावनी बोर्ड लगा दिए गए हैं। इसके साथ ही नो पार्किंग के बोर्ड भी लगाए गए हैं।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...