Categories: मानस

हरियाणा के छोटे से गांव के बेटे ने देखे थे बड़े सपने, IAS बन परिवार का चौड़ा किया सीना

मन में अगर कुछ करने का जुनून हो और दृढ़ निश्चय कर लिया हो तो हर मुश्किल जिंदगी में अगर कुछ हासिल करना हो तो उसके (UPSC Success Stories) लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। मन में अगर कुछ अलग हासिल करने का जुनून हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है। हाल ही में UPSC CSE 2021 का रिजल्ट (UPSC CSE 2021 Result) आया है और ऐसे ही हरियाणा के एक परीक्षार्थी हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से इस परीक्षा में सफलता के झंडे गाड़ दिए।

हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम में रहने वाले सचिन शर्मा (Sachin Sharma IAS Rank 233) ने अपने पहले ही प्रयास में 233वीं रैंक हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया है। दिन-रात की कड़ी मेहनत का फल उन्हें मिल ही गया।

गुरुग्राम के छोटे से गांव के रहने वाले सचिन के लिए यह सब आसान नहीं था। उनकी सफलता पर उनके परिवार के साथ-साथ पूरा गांव सचिन पर गर्व कर रहा है। आज हम आपको सचिन शर्मा के बारे में बताएंगे कि कौन हैं वो?

हमेशा से देखा था IAS का सपना

UPSC CSE 2021 की परीक्षा में गुरुग्राम के छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले सचिन शर्मा ने 233वीं रैंक हासिल कर सबको गर्वान्वित महसूस कराया है। इसके लिए सचिन ने दिन-रात कड़ी मेहनत की है। बता दें कि अपनी 12वीं तक की पढ़ाई सचिन ने DAV स्कूल से की है। इसके बाद उन्होंने बीटेक में एडमिशन लिया। कुछ सालों तक एक कंपनी में नौकरी भी की लेकिन हमेशा से ही उन्होंने केवल IAS का सपना देखा था।

रोजाना करते थे 16-18 घंटे पढ़ाई

अपने सपने को सच करने के लिए सचिन ने कड़ी मेहनत करनी शुरू कर दी। जानकारी के अनुसार वह दिन में 16-18 घंटे पढ़ाई करते थे। सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी उन्होंने बेहद कम कर दिया था। वहीं उनको क्रिकेट खेलने का भी काफी शौक था। इसलिए वह पढ़ाई के साथ साथ अपनी हॉबी पर भी ध्यान देते थे।

घर में लगा लोगों का तांता

अपनी मेहनत के बलबूते ही सचिन ने पहले ही प्रयास में परीक्षा (Clear UPSC in First Attempt) पास की। गांव के लोग और रिश्तेदार हर कोई उनके घर आकर उन्हें बधाई दे रहा है। सचिन का पूरा परिवार बेटे की सफलता पर गर्व कर रहा है। आज सचिन गांव के युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 day ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago