Categories: कुछ भी

पिता के नक्शे कदम चली हरियाणा की यह बेटी, भारतीय वायुसेना में अधिकारी बन पूरा किया सपना

हर युवा का सपना होता है कि वह देश की सेवा करें। देश की तरक्की में अपना योगदान दें। आज के समय में बेटियां बेटों से कम नहीं है। हर क्षेत्र में अपने नाम के झंडे गाड़ रही हैं। हाल ही में भारतीय वायुसेना में प्रतिभा  अधिकारी बनी (pratibha phogat officer in indian air force) है। 11 जुलाई से हैदराबाद एयर फोर्स अकैडमी में उनकी ट्रेनिंग शुरू होगी। अपनी सफलता पर वह बहुत ही खुश हैं। पूरे परिवार में खुशी का माहौल है। अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए उन्होंने यह राह चुनी। इस शानदार उपलब्धि के बाद वह दूसरी लड़कियों के लिए भी प्रेरणा ना बनी है।

बीरण गांव की बेटी प्रतिभा फोगाट ने भारतीय वासुसेना में अधिकारी बन परिवार का नाम रोशन कर दिया। बता दें कि उनके पिता राज नरेंद्र फोगाट भी वायु सेना में अधिकारी हैं। अपने पिता से मिली प्रेरणा की वजह से ही वह आज इस मुकाम पर हैं।

बता दें कि जोधपुर के वायुसेना केंद्रीय विद्यालय नंबर दो से प्रतिभा ने 12वीं पास की है। त्रिवेंद्रम के मार इवानियोस कॉलेज से BSC, बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज से MSC पास की है। इसके साथ ही वह वॉलीबॉल की बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। वह डिस्ट्रिक्ट लेवल पर चैंपियन भी रह चुकी हैं। इसके अलावा सीनियर विग वायुसेना एनसीसी में सी ग्रेड का प्रमाणपत्र उनको मिला है।

गांव बीरण की बेटी प्रतिभा फोगाट वायु सेना में अधिकारी बनी हैं। 11 जुलाई से इनकी हैदराबाद में एयरफोर्स एकेडमी में ट्रेनिग शुरू होगी। इस शानदार उपलब्धि के बाद वह लड़कियों के लिए प्रेरणा बनी हैं। इनके पिता राज नरेंद्र फोगाट भी वायु सेना में अधिकारी हैं। यूं कहें कि बेटी भी पिता के नक्शे कदम पर चल कर देश सेवा करने को तैयार हैं।

मामा एडवोकेट बलबीर सिंह ने बताया कि प्रतिभा सही मायने में बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। उसने जोधपुर में वायु सेना केंद्रीय विद्यालय नंबर दो से 12वीं पास की। त्रिवेंद्रम के मार इवानियोस कालेज से बीएससी, बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कालेज से एमएससी उत्तीर्ण की है।

प्रतिभा की प्रतिभा यहीं नहीं ठहर जाती वह बेहतरीन खिलाड़ी भी है। वालीबाल में वह जिले में चैंपियन रही हैं। सीनियर विग वायुसेना एनसीसी में सी ग्रेड का प्रमाणपत्र उनको मिला है। वायु सेना में अधिकारी के मामा अधिवक्ता सोमवीर सिंह बताते हैं कि प्रतिभा फोगाट वास्तव में प्रतिभा की धनी हैं। उनकी कड़ी मेहनत, गुरुजनों, माता पिता के आशीर्वाद से वह इस मुकाम पर पहुंची हैं।

मां सुनिता देवी एवं पिता राज नरेन्द्र फोगाट का कहना है कि बेटी ने गौरव बढ़ाया है। हमें बेटी पर गर्व है। प्रतिभा के पिता भी वायु सेना में अधिकारी हैं।

प्रतिभा कहती हैं कि अपने कठिन परिश्रम, शिक्षकों के मार्गदर्शन एवं अपने परिवार के सहयोग से उन्होंने यह सफलता हासिल की है। नव नियुक्त वायु सेना अधिकारी के बड़े भाई सचिन फोगाट अमेरिका में एमस की पढ़ाई कर रहे हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago