Categories: कुछ भी

बारिश को तरस रही हरियाणा की धरती, जानें कब तक मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

इस समय तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। मानसून दस्तक दे चुका है लेकिन फिर भी लोग बारिश को तरस रहे हैं। करीब बीते एक हफ्ते से गर्मी का पारा बढ़ता ही जा रहा है। बारिश के बाद उमस बढ़ती जाती है। गर्मी से लोगों का हाल (Weather Update) बेहाल है, घर से निकलना तक मुश्किल हो गया है। बढ़ती गर्मी को लेकर लोग मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) को लेकर सवाल उठा रहे हैं। वहीं आज यानी शुक्रवार को भी बारिश की संभावना (Chance of rain in Haryana) है। आसमान में आंशिक रूप से बदल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

हरियाणा वासी इस समय बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि जून की तुलना में जुलाई में मौसम सुहाना हो जाएगा। जुलाई का पहला सप्ताह बीत चुका है लेकिन अपेक्षाकृत बारिश बहुत ही कम हुई है।

वहीं बात करें, करनाल और उसके आस-पास के क्षेत्र की तो जनवरी से अब तक कुल 308 एमएम बरसात हो चुकी है, सबसे ज्यादा बरसात मई में हुई थी। जबकि इस माह कुल 111 एमएम तक बरसात रिकॉर्ड किया गया।

वहीं इससे पहले जनवरी में 93.1 mm, फरवरी में 29.9 mm और जून में 52.8 mm बरसात हुई। जबकि मार्च और अप्रैल पूरी तरह सूखे बीते।

आने वाले दिनों में होगी अच्छी बरसात

जुलाई में अभी तक महज 21.2 mm बरसात रिकॉर्ड की गई है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में अच्छी बरसात देखने को मिलेगी। जिससे आंकड़ों में काफी हद तक इजाफा हो सकता है। 

मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि रविवार तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना है। इसके चलते उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में व्यापक बारिश, गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago