Categories: कुछ भी

पाकिस्तान ने रोका हरियाणा का पानी, तरस रहे प्रदेश के लोग

एक तरफ हरियाणा बारिश के लिए तरस गया है तो वहीं अब मानसून (Monsoon in Haryana) को लेकर पाकिस्तान कनेक्शन समाने आ रहा है। कश्मीर को तो पाकिस्तान छीनना (Weather Update) चाहता है। लेकिन अब तो हरियाणा के हिस्से के बादल भी पाकिस्तान में (part of Haryana rained in Pakistan) बरस गए और हरियाणावासी केवल आसमान से आस लगाए बैठे रहे। हरियाणा के दक्षिणी व पश्चिमी क्षेत्र में दक्षिण पश्चिम मानसून की वर्षा का हर दिन इंतजार किया जा रहा है।

मौसम में हो रहे इतने फेर बदल के कारण अब तो मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी गलत साबित होता दिख रहा है। लेकिन अब मौसम वैज्ञानिकों की ओर से नए तथ्य सामने आ रहे हैं। इसके अनुसार हरियाणा के हिस्से के बादल अब पाकिस्तान में बरस रहे हैं।

मौसम विभाग ने छः जुलाई को भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया था लेकिन अचानक बादलों का मूवमेंट उत्तरी हरियाणा की तरफ हो गया और पाकिस्तान में बरसात हो गई। क्योंकि अरब सागर से तो मानसूनी हवाएं ठीक चल रही है लेकिन पाकिस्तान में बना काम दबाव का क्षेत्र इन हवाओं को प्रभावित कर रहा है। जिसकी वजह से पाकिस्तान में बादल बरस रहे हैं। 

इस कारण हुई पाकिस्तान में बार

हरियाणा कृषि विद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली हवाओं के उत्तराखंड की तरफ से आने से हरियाणा के उत्तर क्षेत्र के जिलों यमुनानगर, अंबाला, पंचकुला-चंडीगढ़, कुरूक्षेत्र, करनाल जिलों में 6 से 8 जुलाई के दौरान कहीं कहीं हल्की से मध्यम तथा कुछ स्थानों पर तेज बरसात हुई। लेकिन, राज्य के अन्य क्षेत्रों दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में इस दौरान दिए गए मौसम पूर्वानुमान अनुसार बारिश नहीं हुई। 

बारिश न होने की मुख्य वजह पाकिस्तान के उत्तर में एक लो प्रेशर एरिया बनने से अरब सागर से आने वाली नमी की हवाओं ने गुजरात, राजस्थान से होते हुए पाकिस्तान की ओर रुख कर लिया। जिसकी वजह से पाक के दक्षिण पश्चिम क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई।

फिर बन रहा बारिश का योग

जानकारी के अनुसार मानसून टर्फ जैसलमेर, कोटा, जबलपुर, कलिंगापट्नम से होता हुआ बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसून हवाई चलने से तथा दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवा हरियाणा की तरफ आ सकती हैं जिसके चलते 9 से 11 जुलाई के दौरान गरज चमक व तेज हवाओं के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

3 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

4 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago