Homeकुछ भी20 दिन में शुरू होगा हरियाणा का 9000 करोड़ का नेशनल हाईवे,...

20 दिन में शुरू होगा हरियाणा का 9000 करोड़ का नेशनल हाईवे, इन जिलों से आना-जाना होगा आसान

Published on

प्रदेश का महत्वपूर्ण हाईवे प्रोजेक्ट कंप्लीट हो गया है। कुरुक्षेत्र के गंगहेड़ी गांव (Hisar-Chandigarh National Highway) के पास से शुरू होकर नारनौल तक बने 6 लेन एक्सप्रेस-वे 152d का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस एक्सप्रेस-वे को चालू करने के लिए अब एनएचएआई (NHAI) के साथ-साथ केंद्र सरकार से मंजूरी मांगी है। जानकारी के अनुसार अगले महीने यानी जुलाई में इस एक्सप्रेस-वे की सुविधा लोगों को मिलनी शुरू हो जाएगी।

इस हाईवे को बनाने में करीब 9 हजार करोड़ का खर्च आया है। हाईवे की कुल लंबाई 227 किलोमीटर है। इस नेशनल हाईवे (National Highway) का निर्माण कार्य ट्रांस हरियाणा ग्रीन फील्ड परियोजना भारतमाला (Bharatmala Project) के तहत किया गया है।

इस एक्सप्रेस-वे पर विश्वस्तरीय लग्जरी सुविधाएं लोगों को मिलेंगी। हाईवे पर वाहनों की 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड लिमिट (Vehicle speed on the highway) निर्धारित की गई है वहीं भारी वाहनों की 80 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड लिमिट (speed limit) रखी गई है।

आठ जिलों को होगा फायदा

National Highway-152D के निर्माण से कई जिलों को फायदा होगा। दक्षिण हरियाणा के जिलों नारनौल (Narnaul), महेंद्रगढ़ (Mahendragarh), रेवाड़ी के लोगों के चंडीगढ़ (Rewari to Chandigarh) जाना आसान हो जाएगा। साथ ही वाहन चालक (vehicle driver) कम समय में ही अपना सफर पूरा कर सकेंगे।

इसी तरह से अम्बाला (Ambala), कुरुक्षेत्र (Kurukshetra), कैथल (Kaithal), करनाल (Karnal), जींद (Jind) जिले के लोगों के लिए दक्षिण हरियाणा में आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। इस नेशनल हाईवे-152डी की बड़ी खास बात ये है कि ये प्रदेश के किसी शहर के अंदर से नहीं जाएगा।

एंट्री और एग्जीट पर लगेगा टोल

इस नेशनल हाईवे पर जाने के लिए कुल 14 एंट्री व एग्जिट प्वाइंट बनाए गए हैं। ये एंट्री व एग्जिट प्वाइंट (entry and exit points) 7 नेशनल हाईवे व 7 स्टेट हाईवे पर बनाए गए हैं। हाईवे पर बीच में कहीं पर भी वाहन रोककर टोल नहीं चुकाना पड़ेगा। हाईवे के नीचे सर्विस लेन (service lane) पर जहां एंट्री-एग्जिट प्वाइंट बनाए हैं वहीं पर toll tax देना पड़ेगा। इसके कारण वाहन चालकों (drivers) को परेशानी नहीं होगी और समय भी बचेगा।

ये रहेंगे एंट्री व एग्जिट पाॅइंट

  • गंगहेड़ी के पास नेशनल हाईवे हिसार-चंडीगढ़ रोड से स्टार्ट डी पाॅइंट
  • थानेसर-पिहोवा रोड स्टेट हाईवे 06
  • ढांड-करनाल-पटियाला रोड स्टेट हाईवे 33
  • पूंडरी के समीप कैथल-करनाल स्टेट हाईवे 08
  • असंध-कैथल रोड स्टेट हाईवे 11
  • करनाल-असंध-जींद नेशनल हाईवे-709ए
  • सफीदो-जींद रोड स्टेट हाईवे 16
  • जींद-गोहाना ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे
  • जींद-रोहतक नेशनल हाईवे जुलाना के समीप
  • रोहतक-हिसार नेशनल हाईवे 9
  • रोहतक-भिवानी नेशनल हाईवे 709
  • गोहाना-महम रोड रोड स्टेट हाईवे 16
  • समसपुर-चरखीदादरी नेशनल हाईवे 334 बी
  • अटेली-महेंद्रगढ़ स्टेट हाईवे

CCTV कैमरे को निगरानी में होगा पूरा हाईवे

नेशनल हाईवे पर पूरी तरह से सुरक्षित इंटियार कॉरिडर में रहेगा। हाईवे पर हर एक किलोमीटर पर CCTV कैमरे लगाए गए हैं। अगर कोई भी दुर्घटना होती है तो तुरंत मदद पहुंच जाएगी। हाईवे पर 24 घंटे कर्मचारियों की तैनाती रहेगी और 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इस नेशनल हाईवे पर यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा होने पर 1033 पर फोन करके मदद ली जा सकती है।

ट्रामा सेंटर से लेकर ढाबे तक की सुविधा

National Highway 152D पर वाहन चालकों के लिए कई जगहों पर ढाबे व रेस्टोरेंट की भी सुविधा (restaurant facilities) मुहैया करवाई जाएगी। साथ ही यहां ट्रामा सेंटर की सुविधा (trauma center facility) मिलेगी।

मुख्यालय से मंजूरी के बाद खुलेगा हाईवे

नेशनल हाईवे 152 डी की प्रोजेक्ट मैनेजर कृष्ण मुरारी ने बताया कि National Highway 152D का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इसके बारे में मुख्यालय को पत्र लिखा गया है। मुख्यालय की मंजूरी मिलते ही हाईवे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। उम्मीद है कि जुलाई के पहले सप्ताह हाईवे शुरू हो जाएगा। इस 6 लेन एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को विश्वस्तीय लग्जरी सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। हाईवे के निर्माण पर कुल 9 हजार करोड़ की लागत आई है।

ऐसे कटेगा ऑनलाइन चालान

ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए नेशनल हाईवे 152डी पर हर 10 किलोमीटर पर रडार सिस्टम (radar system on highway) लगाया है। किसी प्रकार का ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ऑनलाइन वाहन का चालान (online vehicle challan) कटकर घर पहुंच जाएगा।

Latest articles

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...