Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले को मिली 3 National Highways की सौगात, मंत्री...

हरियाणा के इस जिले को मिली 3 National Highways की सौगात, मंत्री नितिन गडकरी ने की यह घोषणाएं

Published on

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ हरियाणा में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण किया। हरियाणा में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार का उल्लेख करते हुए गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पूरे देश में सबसे आगे बढ़ेगा हरियाणा। गडकरी ने कहा कि हरियाणा में लगभग 50 हजार करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने इन परियोजनाओं का उल्लेख भी किया।

गुरुग्राम के सेक्टर-38 स्थित ताउ देवी लाल स्टेडियम में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

उन्होंने 3450 करोड़ रूपये की लागत से बनाए गए 3 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिनमें गुरुग्राम से सोहना तक ऐलिवेटिड हाईवे (Elevated Highway from Gurugram to Sohna), एनएच -11 पर रेवाड़ी से अटेली मंडी चार मार्गीय सड़क (Rewari to Ateli Mandi four way road on NH-11) तथा खेरड़ी मोड़ से भिवानी बाईपास होते हुए हालुवास गांव तक चार लेन परियोजना (Four lane project from Kherdi Mor to Haluwas village via Bhiwani bypass) शामिल थी।

आपको बता दें कि एक हजार 15 किलोमीटर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे तथा ग्रीन फील्ड कोरिडोर का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनका सपना है कि नरीमन प्वाइंट से गुरुग्राम तक 12.5 घंटे में पहुंचना चाहिए। गडकरी ने बताया कि लगभग 1 लाख करोड़ रूप्ये की लागत से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेेस-वे का निर्माण तीव्र गति से चल रहा है और यह एक्सप्रेस-वे गुरुग्राम जिला में सोहना से शुरू होता है। उन्होंने कहा कि इस सोहना रोड को ऐसा बनाया जाएगा कि भविष्य में भी इस पर यातायात की समस्या नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम से सोहना रोड का उद्घाटन करने का कार्यक्रम गत 11 जुलाई को रखा गया था लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के बाहर होने की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा। परंतु यात्रियों की तकलीफ को देखते हुए इस रोड को यातायात के लिए खोल दिया गया।

गडकरी ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री तथा मंत्री जो भी प्रस्ताव लेकर उनके पास आते हैं, उन को वे मंजूर कर देते हैं। इसके साथ उन्होंने कहा कि अगले 5 साल में पेट्रोल के प्रयोग को वाहनों में समाप्त कर दिया जाए, इसके लिए ई-वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है।

गडकरी ने बताया कि केन्द्र सरकार 50 हजार ई-बस देने की योजना बना रही है। हरियाणा भी इसी तर्ज पर ई-बस शुरू करे। इससे फायदा ही फायदा होगा क्योंकि ई-बस का 41 रुपए 25 पैसे प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। लोग एसी बसों में घूमेंगे तो सरकार को फायदा होगा। इससे पैट्रोल व डीजल से होने वाला प्रदूषण कम होगा।

गडकरी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से कहा कि आप हरियाणा के किसानों को अन्नदाता नही बल्कि ऊर्जादाता बनाएं। किसान के ट्यूबवैल से पानी निकलेगा और उससे ग्रीन हाईड्रोजन बनेगी, जोकि वाहनों में ईंधन के तौर पर प्रयोग होती है।

उन्होंने यह भी कहा कि अपने किसानों से कहें कि वे पराली ना जलाएं क्योंकि पराली से ईंधन (fuel from parali) बनता है। पराली की 2 हजार रूपये प्रति टन की कीमत मिलेगी और उससे बिटूमिन बनेगा जिसे खरीदने के लिए एनएचएआई तैयार है। उन्होंने इथेनॉल के प्रयोग पर भी बल दिया और कहा कि हरियाणा में डीजल व पैट्रोल के पंप के स्थान पर इथेनॉल के पंप लगवाएं और सभी इथेनॉल से गाड़ियां चलाएं। इससे वाहन चालको का आधा पैसा बचेगा और प्रदूषण से भी राहत मिलेगी।

गडकरी ने द्वारका एक्सप्रेस-वे का भी उल्लेख किया कि इस पर 10 हजार करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे पर शिवमूर्ति से 2 टनल-टी3 टर्मिनल और वसंत कुंज की तरफ बनाई जाएंगी जिससे गुरुग्राम का ट्रेफिक भी कम होगा।

गडकरी ने कहा कि दिल्ली को ट्रैफिक जाम (To make Delhi free from traffic jams) से मुक्त करने के लिए 60 हजार करोड़ रूप्ये के काम करवाए जा रहे हैं और उसका सबसे ज्यादा फायदा हरियाणा को मिलेगा। उन्होंने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे (Delhi-Katra Expressway) का भी उल्लेख किया।

इससे पहले केन्द्रीय राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए कहा कि जबसे देश और प्रदेश में हमारी भाजपा की सरकार बनी है तब से इन्फ्रास्ट्रक्चर में काफी सुधार हुआ है। केन्द्रीय मंत्री गडकरी सन 2014 से लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधार में लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी सड़क निर्माण के कई काम हुए हैं जिससे गुरुग्राम का ही नही हरियाणा का नक्शा बदल गया है। इसके साथ राव इन्द्रजीत सिंह ने गुरुग्राम में आयुध डिपो के प्रतिबंधित क्षेत्र को 900 मीटर से घटाकर 300 मीटर करवाने का भी आग्रह किया।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...