Homeकुछ भीहरियाणा के इस जिले में बना पहला हाईटेक बस टर्मिनल, जल्द होगा...

हरियाणा के इस जिले में बना पहला हाईटेक बस टर्मिनल, जल्द होगा उद्घाटन

Published on

हरियाणा का पीपीपी मोड पर फरीदाबाद में पहला अत्याधुनिक बस टर्मिनल बनकर तैयार, जल्द होगा उद्घाटन

मुख्य सचिव ने की 8 हजार करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं की समीक्षा

अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की करें समीक्षा – संजीव कौशल

चंडीगढ़, 30 अगस्त – हरियाणा का पीपीपी मोड पर फरीदाबाद में बनने वाला पहला हाईटेक बस टर्मिनल बनकर तैयार हो चुका है, जिसका जल्द ही उद्धाटन कर जनता को समर्पित किया जाएगा। इस टर्मिनल में बस अड्डा के अलावा कमर्शियल हब भी होगा। फरीदाबाद एनआईटी में 4 एकड़ भूमि पर बने इस बस अड्डे पर अधिकारी, चालक व कंडक्टरों के लिए रेस्ट रूम, वेटिंग रूम, कैंटीन, आदि की व्यवस्था है।

यह जानकारी मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल की अध्यक्षता में आज यहां 100 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा के लिए हुई प्रशासनिक सचिवों की समिति में दी गई। बैठक में 9 विभागों की 100 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 22 परियोजनाओं पर चर्चा की गई। इन 22 परियोजनाओं पर लगभग 8 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारी स्वयं मौके पर जाकर ऐसी बड़ी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करें ताकि इनके क्रियान्वयन में देरी न हो। साथ ही, कॉन्ट्रैक्टर को भी परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने के सख्त निर्देश दिए जाएं। उन्होंने कहा कि बड़ी परियोजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट अवश्य तैयार करें ताकि समयावधि और पूर्ण प्रतिशतता की स्थिति स्पष्ट हो सके। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। प्रशासनिक सचिव इन जनकल्याण परियोजनाओं के कार्य निश्चित किये गये माइलस्टोन को ध्यान में रख समयबद्ध तरीके से शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में बताया गया कि पुलिसकर्मियों की सुविधा हेतू गुरुग्राम जिला में 576 मल्टीस्टोरी घर बनाए गए हैं, जिनका जल्द ही उद्घाटन किया जायेगा। इन घरों के निर्माण पर लगभग 106 करोड़ रुपये की लागत आई है। इसके अलावा, प्रदेश के सभी पुलिस स्टेशनों और पुलिस पोस्ट में सीसीटीवी कैमरा लगाने के कार्य हेतू टेंडर जारी कर दिया है। फाइनेंशियल बिड खुलते ही 6 माह में इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। इन सीसीटीवी कैमरा की रिकॉर्डिंग के लिए जिलों में कंट्रोल रूम होंगे और यह डायल-112 से भी जुड़े होंगे।

रोहतक में मेगा फूड पार्क जल्द होगा स्थापित

बैठक में बताया गया कि सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर, रोहतक में बनाए जाने वाले मेगा फूड पार्क प्रोजेक्ट के तहत प्रशासनिक भवन, स्टैंडर्ड फैक्ट्री डिजाइन शैड और ड्राई वेयरहाउस का कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा, कोर प्रोसेसिंग बिल्डिंग का कार्य भी 30 सितंबर तक पूर्ण हो जाएगा। मेगा फूड पार्क में 1500 मीट्रिक टन और 1000 मीट्रिक टन क्षमता के 2 साईलो बनाए जाने हैं, जिनका निर्माण कार्य 15 अक्तूबर तक पूर्ण हो जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 179 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यह राज्य सरकार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं है, इसलिए इस ‌परियोजना को तय समय में पूरा करने के लिए विशेष रणनीति बनाई जाए।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस, कुटेल का कार्य अंतिम चरणों में

बैठक में बताया गया कि करनाल में कुटेल में स्थापित पंडित दीन दयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस का सिविल कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है और अप्रैल, 2023 तक उपकरणों व मैनपॉवर सहित संपूर्ण कार्य पूर्ण हो जाएगा। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज, भिवानी, 6 नर्सिंग कॉलेज और कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, करनाल चरण – 2 का कार्य भी शीघ्रता से किया जा रहा है और निश्चित समयावधि में पूरा हो जाएगा।

सोहना में विकसित हो रहा ईएमसी और आईएमटी, 2 वर्षों में होगा कार्य

बैठक में बताया गया कि बरवाला के इं‌डस्ट्रीयल एस्टेट में टर्नकी आधारित बुनियादा ढांचा सुविधाओं के विकास परियोजना के तहत सिविल कार्य 80 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है और अक्तूबर माह तक संपूर्ण कार्य पूरा हो जाएगा। साथ ही, इस इं‌डस्ट्रीयल एस्टेट में 111 प्लॉट की निलामी प्रक्रिया भी अमल में लाई गई है। इसके अलावा, सोहना में 500 एकड़ में बन रहे इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चिरिंग कलस्टर तथा 1000 एकड़ में स्था,पित किए जा रहे आईएमटी, सोहना में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का कार्य किया जा रहा है। दोनों परियोजनाएं 2 वर्षों में पूरा होने का अनुमान है।

एक हजार एकड़ में बनेगी ग्लोबल सिटी

बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में करीब 1 हजार एकड़ जमीन पर विकसित की जाने वाली ग्लोबल सिटी का ईपीसी टेंडर प्रक्रिया पर कार्य चल रहा है। इस सिटी में ग्लोबल सिटी दुबई और सिंगापुर की तरह सभी अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। इस ग्लोबल सिटी के बनने से न केवल उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि युवाओं को भी बेहतर रोजगार मिल सकेगा। यह सिटी इंटरनेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाएगी। उन्होंने कहा कि ग्लोबल सिटी में इन्वेस्ट करने के लिए उद्योगपति भी काफी रूचि दिखा रहे हैं। इसके बनने के बाद हरियाणा के साथ पूरे देश को फायदा मिलेगा।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण, खेल एवं युवा मामले, तकनीकि शिक्षा और पशुपालन विभागों की परियोजनाओं की भी समीक्षा की गई। बैठक में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त श्री पीके दास, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, खेल एवं युवा मामले विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री महावीर सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण, स्वास्थ्य् विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, निगरानी एवं समन्वय विभाग के प्रधान सचिव श्री डी सुरेश, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री विकास गुप्ता और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पंचकूला के मुख्य प्रशासक श्री अजीत बालाजी जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Anila Bansal
Anila Bansal
I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Latest articles

अंबाला रोडवेज डिपो को जल्द मिलेंगे नई एसी बस, यहां जानें क्या होगा रूट

लोगों की यात्रा सुविधाजनक और लाभदायक बनाने के लिए, जल्द ही हरियाणा रोडवेज अंबाला डिपो को 4 नई बसें मिलेंगी। इन चार बसों में...

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह इलेक्ट्रिक वाहन चलेंगे। इन वाहनों पर हरियाणा के परिवहन मंत्री...

हरियाणा के वाहन चालक अब चला सकते हैं वीआईपी नंबर का वाहन,सरकारी वाहनों के लिए अलग होगी नंबर सीरीज

हरियाणा में जिन लोगों को वीआईपी नंबर का वाहन चलाने का शौक, अब उनका शौक जल्दी ही पूरा होने वाला है। क्योंकि अब बहुत...

हरियाणा की ये बेटी पहुंची किक बॉक्सिंग के वर्ल्ड रैंकिंग टॉप-3 में, यहां जानें कौन है वो बहादुर बेटी

म्हारी छोरियां छोरों से कम है के दंगल मूवी का ये डायलॉग कहीं और की बेटियों के ऊपर फिट बैठे या ना बैठे पर...

हरियाणा की इन दोनों सगी बहनो ने एक साथ दुनिया को कहा अलविदा,82 सालों तक प्यार से रहीं एक साथ

आपने अक्सर अपनी जिंदगी में पति -पत्नी, प्रेमी - प्रेमिका के प्यार कि कहानी...

हरियाणा के युआवियो के लिए खुशखबरी,फ़िल्म प्रमोशन बोर्ड में निकली भर्ती, जल्द ऐसे करें

जो लोग इन दिनों नौकरी की तलाश में है,यह ख़बर उनके बड़े ही काम...

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए खुशखबरी, अब से स्कूल आने के लिए मिलेंगी वाहन सुविधा

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब सारी सुविधा उपलब्ध कराई...

More like this

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का बड़ा फैसला, इतने हज़ार तिपहिया और दोपहिया का EV मुफ्त होगा पंजीकरण

हरियाणा में बड़ते पॉल्यूशन को देखते हुए अब हरियाणा में भी दिल्ली की तरह...

हरियाणा के वाहन चालक अब चला सकते हैं वीआईपी नंबर का वाहन,सरकारी वाहनों के लिए अलग होगी नंबर सीरीज

हरियाणा में जिन लोगों को वीआईपी नंबर का वाहन चलाने का शौक, अब उनका...