Categories: ख़ास

हरियाणा की बेटी ने UPSC परीक्षा में मारी बाजी , नौकरी छोड़ बिना कोचिंग के की तैयारी और बनी IAS ऑफिसर

किसी ने सच ही कहा है कि जिनके इरादे मजबूद होते हैं, वे ही इतिहास रचते हैं. ऐसी ही कहानी है निधि सिवाच की, जिन्होंने सेल्फ स्टडी के बलबूते पर यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस ऑफिसर का पद हासिल किया है. आईएएस ऑफिसर निधि सिवाच (IAS Officer Nidhi Siwach) ने बिना कोचिंग के ही देश की सबसे कठिन यूपीएससी परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम की है. निधी उन सभी लोगों के लिए प्रेरणा है, जो यह सोचते हैं कि बिना कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास करना नामुमकिन है. आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह निधी ने बिना कोचिंग केवल सेल्फ स्टडी के माध्यम से यह परीक्षा पास की है, ताकि आप भी सुविधाओं के आभाव के बावजूद यूपीएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारी करने से पीछे ना हटें.

नौकरी के दौरान शुरू की यूपीएससी की तैयारी


निधि मूल रूप से हरियाणा के गुरुग्राम की रहने वाली हैं. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के बाद हैदराबाद की एक कंपनी में करीब 2 साल तक काम किया था. नौकरी के दौरान ही निधी के मन में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने का ख्याल आया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग के बजाय सेल्फ स्टडी का ऑप्शन चुना और अपनी तैयारी में जुट गई.

बिना कोचिंग क्रैक की यूपीएससी परीक्षा, बनीं IAS


निधि ने बिना कोचिंग के ही एक अच्छी रणनीति बनाकर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. हालांकि, तैयारी में कुछ कमी होने के कारण उन्हें पहले प्रयास में सफलता नहीं मिली. हालांकि, उन्होंने निराश होने के बजाय अपनी तैयारी और तेज कर दी और यूपीएससी का अपना दूसरा अटेंप्ट दिया. दूसरे प्रयास में भी निधी असफल रही, लेकिन उन्होंने खुद को मोटिवेटेड रखा और अपनी गलतियों में सुधार करते हुए अपना तीसरा अटेंप्ट दिया, जिसमें उन्होंने सफलता हासिल की और यूपीएससी परीक्षा पास कर ऑल इंडिया 83 रैंक हासिल की. आयोग द्वारा उन्हें आईएएस ऑफिसर का पद सौंपा गया.

दूसरे कैंडिडेट्स को निधि की सलाह


निधि का बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी बेहद जरूरी होती है. उनके मुताबिक, अगर आपको असफलता का सामना करना पड़ता है तो आपको निराश होने की बजाय लगातार मेहनत करते रहना चाहिए. वे कहती हैं कि जब आप असफल होने पर आप ध्यान दें कि आप कहां गलकियां कर रहे हैं. अपनी गलतियों को पहचानें उनमें सुधार करें. इसके अलावा निधी कहती है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करें और इमपोर्टेंट टॉपिक्स की लगातार रिवीजन करते रहें. अगर आप लगातार मेहनत करेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

Avinash Kumar Singh

A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago