Categories: ख़ास

खेलों में मेडल जीतने की फैक्ट्री है हरियाणा के बुजुर्ग खिलाड़ी रामकिशन, अब तक जीत चुके हैं 159 मेडल

कहते हैं कि उम्र तो मात्र एक नंबर होता है. दरअसल असली जुनून मन के भीतर होता है. यदि मन में ठान लो तो फिर बड़ी से बड़ी मंजिल भी आपके नजदीक आ जाती है. जी हां यह कोई कहावत नहीं बल्कि हकीकत है 72 साल के बुजुर्ग एथलेटिक्स खिलाड़ी रामकिशन शर्मा की, जिन्होंने अपने हौसले जुनून और कड़ी मेहनत से अपना लोहा मनवाया है.



चरखी दादरी जिले के रहने वाले हैं रामकिशन



हरियाणा के चरखी दादरी के अंतर्गत आने वाले कस्बा बाढड़ा निवासी 72 साल के रामनिवास शर्मा ने नॉर्थ जोन एथलेटिक्स प्रतियोगिता में अपने पोते और पोती के साथ हिस्सा लिया तथा देखते ही देखते 11 गोल्ड सहित 13 मेडल अपने नाम कर लिए. श्री शर्मा अभी तक स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर 159 मेडल जीत चुके हैं.



रोहतक में भी दिखाया जलवा

हाल ही में रोहतक में आयोजित नॉर्थ इंडिया मीट प्रतियोगिता में श्री शर्मा ने अपना जलवा दिखाया. इस प्रतियोगिता में हरियाणा से लेकर पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस कंपटीशन में रामकिशन शर्मा ने अपने उम्र की 60 मीटर दौड, 100 मीटर दौड़, 200 मीटर दौड़ में पहला नंबर हासिल किया. यही नहीं बल्कि लॉन्ग जंप में भी उन्होंने अपना जलवा बरकरार रखा. इस प्रतियोगिता में उन्होंने कुल 4 गोल्ड मेडल जीते.


रामकिशन के पोते-पोतियो ने भी खूब मेडल जीते



रामकिशन शर्मा ही नहीं बल्कि उनके पोते और पोती ने भी इस प्रतियोगिता में झंडे गाड़ने में कोई कमी नहीं छोड़ी. उनकी पोती मुस्कान ने अंडर 16 में तीन गोल्ड मेडल, रवि शर्मा ने दो गोल्ड एक कांस्य मेडल तथा लविश ने दो गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल जीता. रामकिशन शर्मा ने बताया कि इस उम्र में भी उनके अंदर नौजवानों जैसा जज्बा और जोश है. वह अब तक स्टेट, नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर 159 मेडल जीत चुके हैं. उनका टारगेटअब इंटरनेशनल लेवल पर अपने देश का नाम रोशन करना है. विदेशी धरती पर वह अपने देश का तिरंगा झंडा फहराना चाहते हैं. अगर सरकार उनकी मदद करें तो वह ना केवल अपना सपना पूरा करने के साथ देश का तिरंगा भी लहरा कर दिखा सकते हैं. वे अपने बेहतर प्रदर्शन से विदेशी धरती पर तिरंगे की शान बढ़ाना चाहते हैं.

Avinash Kumar Singh

A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago