Categories: ख़ास

15 हरियाणवी व्यंजन जो आपको हरियाणा में अवश्य खाने चाहिए

हरियाणा भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है। राज्य को पंजाब से अलग कर 1966 में स्वतंत्र किया गया था। राज्य समृद्ध उपजाऊ भूमि का आनंद लेता है और कृषि उपज के लिए प्रसिद्ध है। लोकप्रिय रूप से “रोटियों की भूमि” के रूप में जाना जाता है, हरियाणा में उनके व्यंजनों में प्रसिद्ध स्वादिष्ट मनोरम व्यंजनों का ढेर है। हरियाणा की डेयरी भी बहुत प्रसिद्ध है और हरियाणा के व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हरियाणा के खाद्य पदार्थ साधारण लेकिन बेहद स्वादिष्ट होते हैं। हरियाणा, विशेष रूप से गुड़गांव जाने के कई कारण हैं, और हरियाणवी भोजन वहाँ पर छुट्टी का एक प्राथमिक कारण हो सकता है।

बेसन मसाला रोटी :


“रोटियों की भूमि” में, बेसन मसाला रोटी एक विशेष उल्लेख के योग्य है। भारतीय चपटी रोटी तैयार करने के लिए बेसन में कई तरह के मसाले, गेहूं का आटा और घी मिलाया जाता है। मैंगो पाउडर, जिसे स्थानीय रूप से आमचूर के नाम से जाना जाता है, फ्लैटब्रेड का एक उल्लेखनीय घटक है। मसालों का मिश्रण रोटी को स्वादिष्ट स्वाद देता है।

बाजरा आलू रोटी:


“रोटियों की भूमि” से एक और मनोरंजक फ्लैटब्रेड प्रसन्नता एक पसंदीदा शीतकालीन नुस्खा है। बाजरा सर्दी की ठंड से लड़ने में मदद करता है। इसलिए, सर्दियों के महीनों के दौरान हरियाणा में बाजरे की रोटियां काफी आम हैं।

कढ़ी पकोड़े :


भारत को स्वादिष्ट छाछ की सब्जी बहुत पसंद है। हरियाणा संस्करण में बेसन के पकोड़े होते हैं जो करी में कुरकुरे स्वाद को जोड़ते हैं

बाजरा खिचड़ी :



भारत को चावल और दालों की मिश्रित खिचड़ी बहुत पसंद है। यह भारतीय व्यंजनों में एक उल्लेखनीय व्यंजन है। बाजरा के साथ कई तरह की खिचड़ी बनाई जाती है। बाजरा हरियाणा में बहुतायत में पैदा होता है और बाजरा खिचड़ी हरियाणा में एक आम प्रामाणिक नुस्खा है।

सिंगरी सब्जी :



सूखे बीन्स का साइड डिश हरियाणा में विशेष रूप से उल्लेखनीय है। तीखे और खट्टे स्वाद के लिए सूखे अमचूर, दही और जामुन को चुने हुए मसालों के साथ पकाया जाता है

हरा धनिया चोलिया :



हरियाणा को दालों की विशाल विविधता पसंद है। हरा चना एक लोकप्रिय उपज है। हरे चने को चुनिंदा मसालों के साथ प्याज और सब्जियों के साथ पकाया जाता है। यह चावल या फ्लैटब्रेड के साथ एक अद्भुत साइड डिश है। इसलिए, जब आप करनाल पहुंचते हैं, तो करनाल में प्रति घंटा युगल अनुकूल होटलों में से एक में रुकें और हरा धनिया चोलिया की एक प्लेट का आनंद लें।

मिश्रित दाल :



दालें हरियाणा में लोकप्रिय हैं और बहुतायत में उत्पादित की जाती हैं। मिश्रित दाल उपलब्ध सभी प्रमुख दालों का मिश्रण है। नुस्खा हरियाणवी परिवारों का नियमित भोग है

बथुआ रायता :



दही की तैयारी बेहद स्वस्थ है क्योंकि बथुआ के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन से भरे होते हैं। इसे प्रामाणिक हरियाणवी भोजन के साथ परोसा जाता है

गाजर मेथी:

खैर, जैसा कि नाम से पता चलता है कि गाजर और मेथी या मेथी के पत्ते इस रेसिपी की प्रमुख सामग्री हैं। नाम पढ़ने के बाद आप शायद इसे छोड़ना चाहें, लेकिन यकीन मानिए इसकी महक इतनी मोहक है और खाना इतना स्वादिष्ट है कि आप दूसरी प्लेट जरूर मंगवाएंगे

कचरी चटनी :



कचरी खीरे की एक जंगली किस्म है, जो स्थानीय रूप से हरियाणा में पैदा होती है। चटनी बनाने के लिए खीरे को कई तरह के मसालों और दही के साथ मिलाया जाता है। यह बेहद स्वादिष्ट और हरियाणा के व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है

मीठे चावल :



हरियाणा की मिठाइयाँ मुख्य भोजन की तरह ही सरल और स्वादिष्ट हैं। स्वादिष्ट मिठाई तैयार करने के लिए बांसमती चावल को इलायची, केसर, चीनी और घी के साथ पकाया जाता है।

कचरी सब्जी :



चटनी के लिए पेस्ट बनाने के बजाय जंगली खीरे को भी काट कर सब्जी बना सकते हैं. अधिकांश अन्य भारतीय व्यंजनों की तरह, सब्जी को अनोखे स्वाद और स्वाद के लिए चुनिंदा मसालों के साथ पकाया जाता है।

अलसी पिन्नी :



अलसी को गेहूं के आटे, घी, चीनी और सूखे मेवों के साथ पकाया जाता है। मिश्रण को रोल करके बॉल्स बना लिया जाता है। स्वस्थ मिठाई आपके मीठे दाँत के लिए एक इलाज है।

भूरा रोटी:



भूरा पाउडर चीनी की एक किस्म है। मिठाई तैयार करने के लिए चीनी को घी के साथ फ्लैटब्रेड पर लगाया जाता है। रोटी पर भूरा और घी समान रूप से पिघलता है और मीठा और चमकदार बनावट देता है। यह बेहद स्वादिष्ट होता है।

मालपुआ:



घी की मोहक गंध और पिघलने वाला मीठा स्वाद मालपुआ को हरियाणा की पसंदीदा मिठाई बनाता है। भारतीय पैन केक आपके मीठे दाँत के लिए एक इलाज है। आपका टुकड़ा लंबे समय तक समाप्त होने के बाद आप निश्चित रूप से और अधिक के लिए तरसेंगे। इसे रबड़ी या कंडेंस्ड मिल्क के साथ परोसा जाता है।

Avinash Kumar Singh

A writer by passion | Journalist by profession Loves to explore new things and travel. I Book Lover, Passionate about my work, in love with my family, and dedicated to spreading light.

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago