Categories: ख़ास

हरियाणा में शुरू हुई टीचर के पदों पर भर्ती, 4476 पदों पर होगी भर्ती, इच्छुक उम्मीदवार जल्दी से करें आवेदन

जो लोग टीचर की नौकरी करनें की सोच रहें हैं, लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही हैं। तो आज उन लोगों के लिए हमारे पास एक खुशखबरी है, दरअसल हरियाणा सरकार ने पीजीटी पद पर बंपर भर्ती निकाली है।

बता दें कि इन 4476 पीजीटी पदों पर पिछले कुछ समय से आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। यदि आप हरियाणा लोक सेवा आयोग के पीजीटी पद पर आवेदन करने की योग्यता और इच्छा रखते हैं तो,आप भी अंतिम तारीख से पहले इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आप HPSC की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दे कि इन 4476 पीजीटी पदों पर दो कैडर में भर्ती होगी। जिनमें से कुछ कैंडर हरियाणा के लिए और कुछ कैडर मेवात के लिए हैं। मेवात कैडर के तहत 613 पद पर 8 विषयों के लिए भर्ती होगी, वहीं हरियाणा के कैडर के तहत 3863 पद पर 19 विषयों के लिए भर्ती होगी।

अगर अंतिम आवेदन तारीख की बात करे तो कैंडिनेट 25 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आपकी इन पदों पर नियुक्तियां हो जाती है, तो आपकी सैलरी 47,600 रुपये से लेकर 1,51,100 रुपये प्रति महीना होगी।

इसी के साथ बता दें कि लिखित परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होगा। इस परीक्षा को साल 2023 में फरवरी के दूसरे या तीसरे हफ्ते में आयोजित किया जाएगा।अगर योग्यता की बात की जाए तो कैंडिडेट के पास संबंधित क्षेत्र में मास्टर की डिग्री और दसवीं तक हिंदी या संस्कृत पढ़ना अनिवार्य है।

इतना ही नहीं कैंडिडेट का हरियाणा टीचर एलिजबिलिट टेस्ट या स्कूल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट भी पास होना जरूरी है। इसी के साथ कैंडिडेट की उम्र 18 से 42 वर्ष तक होनी चाहिए। इसके अलावा आपकों इन पदों पर आवेदन करने के लिए ₹1000 का शुल्क देना होगा।

Anila Bansal

I am the captain of this ship. From a serene sunset in Aravali to a loud noisy road in mega markets, I've seen it all. If someone asks me about Haryana I say "it's more than a city". I have a vision for my city "my Haryana" and I want people to cherish what Haryana got. From a sprouting talent to a voice unheard I believe in giving opportunities and that I believe makes a leader of par excellence.

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago