हरियाणा में बनाया जाएगा अब टाइगर पार्क, बायोडायवर्सिटी बोर्ड ने तैयार की रिपोर्ट

एक बात तो हम सभी जानते ही हैं कि अभी फिलहाल में कलेसर पार्क में 110 साल बाद टाइगर देखा गया है। जिसके लिए हरियाणा सरकार एक टाइगर पार्क बनाने वाली है। जिसकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी है।

आपको बता दे,  सरकार ने बायोडायवर्सिटी बोर्ड की कमेटी को इस पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है। जिसके लिए सरकार ने 1 महीने का वक्त दिया है। बोर्ड की जून में होने वाली अगली बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी।

हरियाणा में अब जीव जंतु कम होते जा रहे हैं। जिस को ध्यान में रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में वन्य एवं घरेलू जानवरों को संरक्षण देने के लिए राज्य स्तर पर 2030 तक की कार्य योजना तैयार की गई है।

बता दे,  इस योजना को चरणबद्ध तरीके से सूबे में लागू किया गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि 2030 तक इस कार्य योजना को पूरी तरह अमल में लाया जाएगा।

इस कार्य योजना के अनुसार विभिन्न विभागों द्वारा गाय, भैंस, नीलगाय, बंदर आदि प्रजातियों को बचाने के लिए कार्य किया जाएगा। इसके अलावा खेती योग्य भूमि, भूमिगत जल, शहरी क्षेत्र में हाईराइज मंजिलों में रहने वाली आबादी के लिए प्रत्येक मात्रा में पेयजल आदि के प्रबंध को लेकर कार्य किया जाएगा।

इस योजना के तहत हरियाणा जैव – विविधता ज्ञान केंद्र बनाने का भी प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना को स्वीकार करने से पहले और समय-समय पर निगरानी के लिए एक सब कमेटी का भी गठन किया जाएगा। इस कमेटी में वित्त विभाग के अलावा विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago