हरियाणा के अभिनव सिवाच ने यूपीएससी में हासिल की 12वी रैंक, पिता है गुरुग्राम में DETC

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के रहने वाले अभिनव सिवाच ने यूपीएससी में 12 वा रैंक हासिल किया है और साथ ही इसके वह फिलहाल अभी दिल्ली के एसडीएम है और इससे पहले तो होना में नायब तहसीलदार भी रह चुके हैं। इस वक्त अभिनव स्विच ऑफ का परिवार गुरुग्राम में रह रहा है। उनके पिता सतवीर शिव आज गुरुग्राम में DETC है।


संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी ने सितंबर 2022 में ली गई परीक्षा और जनवरी 2023 में हुए पर्सनैलिटी टेस्ट का परिणाम जारी कर दिया है और इस परिणाम में फतेहाबाद के गांव गोरखपुर के अभिनव सिवाच ने 12वा स्थान हासिल किया है। 933 प्रतिभागियों ने परीक्षा दी थी। अब रैंक के अनुसार सभी प्रतियोगियों को IAS- IFS इंडियन पुलिस सर्विस एवं सेंट्रल सर्विस ग्रुप ए और बी की सर्विस दी जाएगी।

अभिनव सिवाच HPSC की परीक्षा भी दी है और वह परीक्षा पास करना या तहसीलदार बने और उनकी पोस्टिंग उनके जिले फतेहबाद के टोहाना में रही। लेकिन उन्होंने IAS बनने की ठान रखी थी। फिर उन्होंने वह UPSC की तैयारी में जुट गए और उसके बाद दिल्ली की परीक्षा पास का एसडीएम बने और यूपीएससी की तैयारी जारी रखी । जिसके बाद आज उन्होंने 12वा रैंक हासिल किया है।

परिवार से की बातचीत के मुताबिक अभिनव ने बीटेक और एमबीए करने के बाद 2018 में कोलकाता में मल्टीनेशनल कंपनी ज्वाइन की थी। इसके बाद उन्होंने अपने करियर की शुरूआत वहीं से की थी। अब इस कंपनी में वह सलाहकार थे और इस कंपनी में वह 3500000 रुपए का वार्षिक पैकेज ले रहे थे और तीन चार साल पहले यूपीएससी की तैयारी के चलते उन्होंने नौकरी छोड़ दी थी।

जानकारी के मुताबिक बता दें कि अभिनव सिवाच के परिवार ने कई अफसर दिए हैं और उनके पिता सतवीर सिवाच DETC है और वह गुरुग्राम में तैनात हैं और उनके रिश्ते में चाचा ललित सिवाच फिलहाल सोनीपत में DC हैं। उनके रिश्ते की बहन निधि सिवाच ज्यूडिशल सर्विस में फरीदाबाद में है। अभिनव सेवा खुद दिल्ली के SDM है और काबिले तारीफ़ है कि अभिनव सिवाच ने दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा पास की हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 week ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago