अब सिर्फ 6 घंटे में पहुंच सकते हैं चंडीगढ़ से मनाली, NHAI ने खोली पांच टनल

जैसा कि आप सभी को पता ही है कि सरकार हमारी यात्रा को सरल और सुगम बनाने के लिए हर संभव प्रयास करती है। जिससे कि हमें आवागमन में कोई दिक्कत ना हो और हम आसानी से कहीं पर आ जा सके। इसी कड़ी में राजधानी चंडीगढ़ से मनाली के लिए भी केंद्र सरकार ने एक बहुत अच्छी खबर निकाली है।

जिसमें किरतपुर से मनाली तक निर्माण फोरलेन सड़क पर सुरंग निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। इस बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने परीक्षण के लिए 5 सुरंगे खोल दी हैं। इनके साथ चंडीगढ़ और मनाली के बीच यात्रा का समय बहुत घट जाएगा और आप आसानी से मनाली पहुंच पाएंगे।

ऐसा कहां जा रहा है कि सुरंगों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद शहर और भी ज्यादा सुंदर हो जाएगा और यहां से मनाली तक का सफर में 6 घंटे में तय किया जा सकता है। जबकि दिल्ली से मनाली पहुंचने में 14 घंटे का समय लगता है।

अभी तक यह सुरंगे खुली नहीं थी इसलिए पर्यटक फोरलेन तक पहुंचने के लिए दो वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर सकते हैं। पहला रास्ता जूरी पाटन जगतखाना से होकर स्वारघाट से महज 2 किलोमीटर आगे है। दूसरा विकल्प इससे थोड़ा आगे पंजीरी होते हुए वाहनों को फोरलेन तक ले जा सकता है। यह विकल्प सिर्फ किरतपुर टनल खुलने तक ही है।

इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जून के बाद कर सकते हैं पीएमओ ने फोरलेन के निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। 15 जून 2023 तक खोले जाने की संभावना जताई जा रही है।

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सोमवार को कहा कि 15 जून के बाद इसे औपचारिक रूप से जनता के लिए खोल दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसे पंजाब के किरतपुर से हिमाचल प्रदेश के मनाली तक की दूरी करीब 38 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago