हरियाणा के इस शहर से 30 किलोमीटर दूर बसाया जाएगा नया शहर, जाने पूरी खबर

सरकार गुरूग्राम में एक नई परियोजना शुरु होने वाली है। इस परियोजना के तहत गुरूग्राम से 30 किलोमीटर दूर एक नए शहर का निर्माण होने वाला है। इस शहर के निर्माण के लिए 8250 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होने वाला है। इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़ें।

एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अपनी ड्रीम सिटी बना रहे हैं। जिस तरह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अपने हर काम को बेहद भव्य और खास तरीके से अमलीजामा पहनाते हैं।

उनकी यह ड्रीम सिटी भी उत्तर भारत की सबसे खास सिटी के रुप में विकसित की जा रही है। जिसमें रेजिडेंशियल घर के अलावा इंडस्ट्रियल टाउन भी होंगे।l

कंपनी ने इसे मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप नाम दिया है। यह ड्रीम सिटी हरियाणा के झज्जर में डेवलप की जा रही है। जो कि गुरूग्राम के नजदीक हैं। ड्रीम सिटी में विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर देने की तैयारी हैं।

हरियाण के झज्जर में बन रही मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप रिलायंस वेचर्स लिमिटेड की सब्सिडियरी है। जिसमें 100 फीसदी रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की हिस्सेदारी है।जिसे करीब 8250 एकड़ में बसाया जा रहा है। इस सिटी में रेजिडेंशियल टाउनशिप के साथ-साथ इंडस्ट्रियल टाउनशिप भी बसाई जा रही है। जो झज्जर शहर से 14 किमी, गुड़गांव से 30 किमी, नजफगढ़ से 18 किमी की दूरी पर है। जो कि फर्रूखनगर रेलवे स्टेशन से 2 किमी की दूरी पर है।

मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप की वेबसाइट के अनुसार ड्रीम सिटी को कुंडली-मानेसर एक्सप्रेस-वे, दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर , DFC से भी कनेक्टिविटी मिलती है।

इसके अलावा इस सिटी में जापान इंडस्ट्रियल टाउनशिप भी बसाई जा रही है। जिसमें डेनसो, पैनॉसोनिक ने अपना ऑपरेशन भी शुरू कर दिया है। इस ड्रीम सिटी में रेजिडेंशियल प्लॉट और मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के लिए भी प्लाट मौजूद हैं।

जहां पर अपना आशियाना बनाया जा सकता है। सिटी कमर्शियल प्लॉट भी मौजूद हैं।

विश्व स्तरीय सिटी के लिए पॉवर सप्लाई, पानी की सप्लाई से लेकर सड़कों पर फोकस किया गया है। इसमें 220 KV का पॉवर सब स्टेशन, पॉनी की सप्लाई का नेटवर्क और ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल हैं।

मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप को विकसित मुकेश अंबानी इसे उत्तर भारत की सबसे प्रमुख इंडस्ट्रियल हब के रुप में विकसित करना चाहते हैं।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago