हरियाणा की इस पहलवान ने अंडर-17 वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियन में जीता गोल्ड मेडल, किया परिवार का नाम रोशन

हरियाणा प्रदेश के रोहतक जिले के सर छोटूराम स्पोर्ट्स स्टेडियम के कुश्ती अखाड़े की महिला पहलवान सविता दलाल ने अंडर- 17 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर माता- पिता का नाम रोशन किया है। जिसके बाद, रोहतक पहुंचने पर उनका माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया गया।

बता दें कि यह टूर्नामेंट 31 जुलाई से 6 अगस्त तक इस्तांबुल, तुर्की में खेला गया था। सविता दलाल ने 61 KG भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है। इससे उनके परिवार में खुशी का माहौल है।

हरियाणा के गांव पिलाना की रहने वाली सविता पिछले करीब 6 साल से कुश्ती का अभ्यास कर रही हैं। जिसके चलते उन्होंने पिछले 2 साल में 5 अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मेडल जीते हैं।वर्ष 2022 में 2 स्वर्ण पदक और इस साल 3 गोल्ड मेडल जीते हैं। कुश्ती पहलवान सविता ने अंडर- 17 वर्ल्ड चैंपियनशिप 2022 में भी गोल्ड मेडल जीता था।

हरियाणा के एक सामान्य परिवार से उच्च स्तर पर पहुंची महिला पहलवान सविता दलाल का लक्ष्य ओलंपिक मेडल जीतना है। उन्होंने बताया कि स्वर्ण जीतने से उनके परिवार में खुशी का माहौल है और इसका श्रेय उन्होंने अपने परिवार तथा माता- पिता को दिया है।

उन्होंने जापान के ओनो को 9- 6 से हराकर यह गोल्ड मेडल जीता है. उनका अगला लक्ष्य ओलंपिक में अच्छा पदक जीतना है। इसके लिए वह दिन रात मेहनत कर रही है और कड़े संघर्ष के साथ मेडल की तैयारी कर रही है।

जॉर्डन में होने वाली प्रतियोगिता में लेगी हिस्सा सविता के कोच मनदीप सैनी ने बताया कि सविता कड़ी मेहनत करती है। सविता लगातार दो साल से गोल्ड मेडल जीत रही हैं।

साधारण किसान परिवार में जन्मी सविता दलाल का लक्ष्य ओलंपिक में पदक जीतना है। अब वह 14 अगस्त से जॉर्डन में होने वाली जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप अंडर- 20 में हिस्सा लेने जाएंगी।

महिला कुश्ती पहलवान सविता दलाल जॉर्डन में होने वाली प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। उनके कोच मनदीप ने बताया कि सविता मेहनत कर रही हैं और संघर्ष के साथ तैयारी कर रही है।

सविता लगातार दो साल से गोल्ड मेडल जीत रही हैं। साधारण परिवार में जन्मी सविता दलाल का लक्ष्य ओलंपिक में पदक जीतना है।अब वह 14 अगस्त से जॉर्डन में होने वाली जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप अंडर- 20 में हिस्सा लेने जाएंगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago