Homeकुछ भीअब हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में भी नहीं होगी बसों की कमी,...

अब हरियाणा के ग्रामीण इलाकों में भी नहीं होगी बसों की कमी, विभाग बनाने जा रहा है यह योजना

Published on

हरियाणा में अधिकतर लोग बस से यात्रा करते है। जैसा कि आपको पता है कि हरियाणा रोडवेज सरकारी बसे है और लोग इन्ही में सफर करना पसंद करते है। मगर हरियाणा अभी एक योजना लाई है जिसमे स्थानियों रूटो पर बसों की फीसदी परसेंटेज भी तय की गईं है। अब ग्रामीण क्षेत्रो में भी बस सेवाएं जारी होंगी। पूरी जानकारी के लिए खबर को अंत तक पढ़े।

हरियाणा में बस में यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी आई है।  हरियाणा परिवहन विभाग ए, बी, सी श्रेणी में अनुपातिक तौर पर रोडवेज और निजी बसें चलाने की योजना बना रहा है।

इस योजना से यात्रियों को बहुत लाभ होगा। इस योजना के अनुसार स्थानीय रूटों पर रोडवेज बसों को सिर्फ 20 फीसदी व निजी को 80 फीसदी परमिट दिए जाने का प्रस्ताव है।

आपको यह भी बता दे, अंतरराज्यीय रूट पर 20 फीसदी निजी व 80 प्रतिशत सरकारी बसें चलाई जाएंगी। विभाग की यह योजना जल्द ही कार्य में लिया जाएगा। वहीं बता दे, अंतरजिला रूट पर निजी व रोडवेज को 50-50 फीसदी परमिट मिलेंगे।

आपको बता दे, विभाग के इस योजना के खिलाफ हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन ने निर्णायक आंदोलन की चेतावनी दे दी है। कर्मचारी यहीं नहीं रुके। उन्होंने मुख्यमंत्री, परिवहन मंत्री, प्रधान सचिव परिवहन विभाग व महानिदेशक को ज्ञापन भेजकर नई योजना लागू न करने का अनुरोध किया है।

कर्मचारियों के प्रदेश अध्यक्ष इंद्र सिंह बधाना व महासचिव सरबत सिंह पूनिया ने इस कदम की निंदा की है। उन्होंने कहा कि ए, बी, सी श्रेणी में निजी ऑपरेटर को परमिट देना निजीकरण की तरफ कदम बढ़ाना है। निजी बसों से सरकार को पहले ही बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है।

आपको बता दे, उन्होंने कहा कि निजी बस मालिक प्रति बस प्रति माह एकमुश्त केवल 14 हजार रुपये टैक्स सरकार को दे रहे हैं। वहीं, अगर बात करें हरियाणा रोडवेज की बस की, तो उसका प्रति माह 40 से 60 हजार रुपये तक टैक्स भरा जाता है। अब सरकार नया फॉर्मूला लाकर मनमानी कर रही है।

इस पर, दोनों कर्मचारी नेताओं ने कहा कि विभाग स्टेज कैरिज स्कीम 2016 में लंबी दूरी व मुख्य मार्गों पर परमिट देकर पहले ही मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन कर चुका है। अब फिर बेवजह कानून लाया गया है। प्रदेश में आए दिन किलोमीटर स्कीम व निजी बस मालिकों की मनमानी बढ़ती जा रही हैं।

आपको बता दे, रोडवेज की बसें अनेक बार कम दुर्घटना, कम डीजल में ज्यादा किलोमीटर चलने, जनता को बेहतर व सुरक्षित परिवहन सेवा देने का उदाहरण पेश कर चुकी है। वहीं, देशभर के 68 सरकारी व अर्ध सरकारी उपक्रमों में प्रथम स्थान पर है। इसके बाद भी सरकार अपनी मनमानी पर उतारू है।

उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्टेज कैरिज स्कीम 2016-17 को रद करने एवं संशोधन करने की छूट दी है। विभाग इसमें संशोधन कर अनुपातिक प्रणाली की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है, जिसे लागू नहीं होने देंगे। सरकार को प्रति वर्ष 2000 सरकारी बसें रोडवेज बेड़े में शामिल करनी चाहिए, न कि ऐसे बेवजह के फॉर्मूले लागू करे।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...