हरियाणा सरकार को मिला 15.40 लाख का डाटा, स्कूलों के पास बनेंगे टीकाकरण केंद्र

महामारी और इसके नए वेरिएंट से बचाव के लिए हरियाणा में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाने की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए एक जनवरी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया Cowin ऐप पर शुरू होगी। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को कुल 15 लाख 40 हजार 93 बच्चों का डाटा भेजा है। डाटा काे मिलान करने के लिए राज्य सरकार ने सभी जिला मेडिकल अफसरों को भेज दिया है।

बता दें कि प्रदेश में सबसे ज्यादा बच्चे गुरुग्राम, फरीदाबाद और नूंह में हैं। लेकिन इनकी सही संख्या जुटाने के लिए सभी मेडिकल अफसरों को डाटा चेक करने के निर्देश दिए गए हैं।

3 जनवरी से अभियान की शुरूआत के लिए एनएचएम के पास 11 लाख कोवैक्सीन की डोज पहुंच चुकी हैं। विभाग के पास मौजूदा समय में कोविशील्ड और कोवैक्सीन की करीब 45 लाख डोज उपलब्ध हैं। 10 जनवरी से 60 साल से ऊपर वाले लोगों को प्रीकॉशन डोज कौन-सी लगेगी, यह अभी केंद्र सरकार ने तय नहीं किया है।

प्रदेश में हैं 2700 टीकाकरण केंद्र

राज्य सरकार ने जिला मेडिकल अफसरों को बच्चों को टीका लगाने के लिए स्कूल के पास ही सेंटर बनाए जाने के आदेश दिए हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों का टीकाकरण किया जा सके। दूसरा उन्हें टीकाकरण में कोई दिक्कत न हो।

ग्रामीण क्षेत्र में किसी बड़े स्कूल में टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा, जहां आसपास के गांवों के बच्चे आसानी से पहुंच सकें। मौजूदा समय में प्रदेश में 2700 टीकाकरण केंद्र हैं, जिनकी संख्या कम या अधिक होती जाती है। यदि स्कूल अपनी ओर से बच्चों का टीकाकरण करना चाहता है तो पहले वे बच्चों के परिजनों की अनुमति लेंगे।

प्रदेश में कुल एक्टिव केस 1047

प्रदेश में 30 दिसंबर को महामारी के 300 नए केस आए। सबसे ज्यादा केस गुरुग्राम में 180 मिले। जबकि फरीदाबाद में 44 केस आए हैं। पंचकूला में भी 20 नए केस आए हैं। इन तीन जिलों में सबसे ज्यादा केस गुरुवार को आए है। चार ही जिले ऐसे हैं, जिनमें गुरुवार को महामारी का एक भी मामला सामने नहीं आया।

इसमें सिरसा, पलवल, भिवानी और महेंद्रगढ़ शामिल हैं। हरियाणा में कुल एक्टिव केस 1047 हैं। 684 मरीज होम आइसोलेट हैं। वहीं ओमिक्रान के कुल 23 नए केस आए हैं, जिसमें 12 एक्टिव केस हैं। अब तक कुल 37 केस आ चुके हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

3 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago