Homeकुछ भीजानें क्या है एस्मा एक्ट? हरियाणा में हुआ लागू, अब बिना वारंट...

जानें क्या है एस्मा एक्ट? हरियाणा में हुआ लागू, अब बिना वारंट के उठा ले जाएगी पुलिस

Published on

हरियाणा सरकार ने प्रदेश में अब एस्मा लागू कर दिया है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर जानकारी दी की प्रदेश में एस्मा लागू कर दिया है। लेकिन आपको पता है कि एस्‍मा क्या है, सरकार ने इसे क्यों लागू किया है, कौन सी स्थिति में इसे लागू किया जाता है, ऐसे क्या नौबत आई जिसके बाद सरकार ने उसे लागू किया? हरियाणा में अचानक से एस्मा क्‍यों लागू किया गया। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एस्मा से जुड़ी कुछ जानकारी देंगे। यह कदम महामारी की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है।

महामारी की दूसरी लहर से सबक लेते हुए हरियाणा सरकार तीसरी लहर को लेकर गंभीर दिखाई दे रही है। प्रशासन ने अपने सभी कर्मचारियों को मोर्चे पर लगा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने आवश्यक सेवा अधिनियम (Essential Services Maintenance Act) एस्मा को भी लागू कर दिया है।

बता दें कि इस एक्ट को सरकार ने छः महीने तक लागू किया है। डॉक्टरों की हड़ताल को देखते हुए गृहमंत्री अनिल विज ने यह कदम उठाया है। इस अधिनियम के तहत अगले छः महीने तक प्रदेश में हड़ताल पर पाबंदी बरकरार रहेगी।

छः महीने तक एस्मा लागू होने के कारण अब हरियाणा में कोई भी सरकारी कर्मचारी, प्राधिकरण कर्मी या फिर निगम कर्मी छः महीने तक हड़ताल नहीं कर पाएगा। सरकार की ओर से छः महीने तक हड़ताल पर रोक लगा दी गई है। हरियाणा के सभी सरकारी विभागों, निगमों, प्राधिकरणों आदि में एस्मा के तहत अब छः माह के लिए हड़ताल पर रोक लगी है।

विज ने ट्वीट कर लिखा कि “हरियाणा में एस्मा लागू कर दिया गया है, अब 6 महीने तक हड़ताल नहीं कर सकेंगे स्वास्थ्य कर्मी। यह कदम महामारी की रोकथाम में बाधा डालने के लिए डॉक्टरों के एक समूह द्वारा हड़ताल पर चले जाने के कारण उठाया गया है।”

क्यों उठाया यह कदम?

बता दें कि कल यानी 11 जनवरी को हरियाणा में डॉक्टरों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर ओपीडी पूरी तरह से बंद कर हड़ताल शुरू कर दी थी। महामारी के संक्रमण के कारण चिकित्‍सीय सुविधा में बाधा होने की वजह से मरीज परेशान हो रहे थे। इसको देखते हुए हरियाणा सरकार ने गंभीर कदम उठाया और एस्‍मा लागू कर दिया।

जानें एस्मा के बारे में

एस्मा भारतीय संसद से पारित एक अधिनियम है। इसे सबसे पहले सन् 1968 में लागू किया गया था। केन्द्र सरकार अथवा कोई भी राज्य सरकार इस कानून को अधिकतम छः महीने के लिए लागू कर सकती है। कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी कर्मचारी को बिना किसी वारंट के गिरफ्तार किया जा सकता है।

एस्मा के रूप में है हथियार

एस्मा के रूप में सरकार के पास एक ऐसा हथियार है जिससे वह किसी भी कर्मचारी आंदोलन को कुचल सकती है। एस्मा लागू होने के बाद यदि कर्मचारी हड़ताल में शामिल होता है तो यह अवैध एवं दंडनीय माना जाता है। बिना वारंट के कर्मचारी नेताओं को गिरफ्तार कर सकती है।

Latest articles

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है।...

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना...

हरियाणा और पंजाब में इन दोनों हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वर्तमान में देखा जाए तो देश के कई हिस्सों में ठंड और कोहरा सक्रिय होता हुआ नजर रहा है। ठंडी हवाएं चलनी शुरू हो...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...