Categories: हिसार

हरियाणा में बिछने वाली है एलिवेटेड रेल लाइन, चलेंगी सुपरफास्ट ट्रेन, यह होंगे रूट

हरियाणा सरकार प्रदेशवासियों के लिए कोई ना कोई खुशखबरी लाती ही रहती है। लेकिन आज वह बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। सड़को की योजनाएं तो सरकार बना ही रही है, लेकिन किसी के बीच प्रदेश में रेलवे से संबंधित भी सरकार ने योजना बनाई है। इस योजना से यात्रियों को बहुत राहत मिलेगी। सरकार राज्य में रेल की सुविधा को और बेहतर करने की कोशिश में लगी हुई है। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने प्रदेश सरकार की नई योजना की अहम जानकारी दी है।

आपको बता दे, हरियाणा के अधिकार लोग ट्रेन से सफर करते हैं। अब इसकी सुविधा को सुधारने के लिए प्रदेश सरकार प्रयास कर रही है। इसके तहत वह दिल्ली से हिसार के बीच नहीं रेलवे लाइन बनाने तथा इसपर को सुपरफास्ट ट्रेन चलाने की योजना बना रही है।

आपको बता दे,  इसके लिए रेल मंत्रालय इस रूट पर एलिवेटेड रेल लाइन बिछवाने की योजना भी बना रहा है। इस नई रेल लाइन से यात्रियों को का सफर बहुत ही आसान और आरामदायक हो जाएगा।

फिलहाल दिल्ली से हिसार के बीच सामान्य रेल से सफर करने में 180 किलोमीटर की दूरी 4 से 5 घंटे में पूरी होती है। एलिवेटेड रेल लाइन से यह दूरी केवल पौने दो घंटे में तय हो जाएगी। इसके जरिए दिल्ली एयरपोर्ट से हिसार एयरपोर्ट तक की कनेक्टिविटी भी बढ़ जाएगी।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने इस बात की भी जानकारी दी कि “नई रेलवे लाइन तथा फास्ट ट्रेन चलाने के संदर्भ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ विस्तार से बातचीत भी की है।”

” उन्होंने यह भी बताया कि पूर्वी और पश्चिमी दोनों डेडीकेटेड रूट हरियाणा से ही निकलते हैं। जिन पर 10 नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जाएंगे। इसके साथ रोहतक की एलिवेटेड रेलवे लाइन के नीचे रोड भी बनाया जाएगा।”

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉक्टर कमल गुप्ता ने जानकारी दी कि ” कैथल की एलिवेटेड रेलवे लाइन का डीपीआर भी बनाया जाएगा। पृथला और पलवल में अधिग्रहित की जाने वाली जमीन की प्रक्रिया को जल्दी शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में रेलवे एवं सड़क मार्गों के बुनियादी ढांचे के साधारणीकरण को लेकर सरकार अहम कदम उठा रही है।”

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

4 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

5 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago