Categories: जिला

दिल्ली हरियाणा बॉर्डर होने जा रहा है नया प्रयोग, बनेगा 8 लेन का एलिवेटेड रोड, जिस पर 3.6 KM लंबी होगी सुरंग

जैसा की आप सभी को पता ही है प्रशासन भारत के राज्यों को एक सूत्र में पिरोने का काम बड़ी तेजी से कर रहा है। सभी राजमार्गों का निर्माण तेज गति से चल रहा है। इन्हीं में अगर बात करें,  हरियाणा की तो यहां के राजमार्गों का निर्माण भी बहुत तेज गति से चल रहा है। राज्य के सभी शहरों को एक दूसरे से कनेक्ट किया जा रहा है। अब जल्द ही हरियाणा के शहर एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे। इसके बाद लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना नहीं करना होगा।

इसी के चलते अब हरियाणा से द्वारिका एक्सप्रेस वे पर काम भी तेज गति से चल रहा है। इससे हजारों लोगों की यात्रा आसान हो जाएगी। इसी बीच आपको बता दें दिल्ली व हरियाणा के बीच हर रोज यात्रा करने वाले लाखों लोग बहुत परेशानियों से गुजरते हैं। जो इन एक्सप्रेस वे के निर्माण के बाद उनकी यात्रा सुगम और सरल हो जाएगी।

आपको बता दें द्वारिका एक्सप्रेस वे का निर्माण साल 2023 तक बनने की आशंका जताई जा रही है। इस 29 किलोमीटर लंबे इस प्रोजेक्ट की देखभाल तथा समीक्षा भी की जा रही है, ताकि इसे समय रहते पूर्ण करवाया जा सके। इस एक्सप्रेस-वे की खास बात आपको बता दें कि इस पर यात्रा करने वाले लोग गुरुग्राम के जाम में फंसे बिना सीधा जयपुर की यात्रा कर सकते हैं।

आपको बता दे इस राजमार्ग  पर वाहन चलाने की स्पीड 100 और 120 होगी। आपको बता दें इस राजमार्ग पर एक टर्नल भी बनाई जा रही है,  जो कि 3.6 किलोमीटर लंबी होगी। जिस पर करोड़ों रुपए की लागत लगने का अनुमान लगाया जा रहा है।

आपको बता दें यह राजमार्ग राजधानी दिल्ली हरियाणा के बॉर्डर पर बनाया जा रहा है। इस पर कुछ नए प्रयोग भी किए जा रहे हैं, जो कि अपने आप में अभूतपूर्व कहे जा सकते हैं। और एक खास बात आपको बता दें, इस राजमार्ग पर आठ लेन का एलिवेटेड रोड भी बनाया जाएगा, जो कि अपने आप में अनोखा होगा। अभी तक देश में सिर्फ 6 दिन का ही एलिवेटेड रोड बनाए जाते हैं।

लेकिन इस राजमार्ग पर 8 लाइन का एलिवेटेड रोड बनाया जा सकता है। इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 29 किलोमीटर होगी। जिसमें से 23 किलोमीटर का हिस्सा सिर्फ एलिवेटेड रोड होगा।

कहा जा रहा है कि इस एक नए प्रयोग को सफल होते ही इसे कई और हाईवे पर भी लागू किया जा सकता है। इससे लोगों को यात्रा करने में बहुत आसानी होगी और उन्हें यहां पर वाहन चलाने में एक नई अनुभूति होगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago