Categories: कुछ भी

हरियाणा: हवलदार के बेटे ने रचा इतिहास, अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत को दिलाई शानदार जीत

भारत के साथ-साथ हरियाणा के लिए भी काफी खुशी का मौका है। हरियाणा के खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत और योगदान से भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने में सफलता मिल पाई है। प्रदेश के तीन खिलाड़ी वर्ल्ड कप विजेता टीम में शामिल हैं और उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन कर देश को वर्ल्ड कप दिलवाया है। रोहतक के निशान सिंधू, हिसार के दिनेश बाना और भिवानी के रहने वाले गर्व सांगवान विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाड़ी हैं।

इससे भी बड़ी बात यह है कि अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान यश ढूल भी हरियाणा के रोहतक से संबंध रखते हैं। वर्ल्ड कप जीतने के बाद हरियाणा में जहां सभी खिलाड़ियों के घर जश्न का माहौल है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी ट्वीट कर बधाई दी। जीत की खुशी में सभी खिलाड़ियों के घर मिठाई बांटी जा रही है और ढोल-नगाड़ों पर डांस हो रहा है। हर तरफ जश्न का माहौल है।

हरियाणा पुलिस में हैं दिनेश के पिता

फाइनल मैच में दिनेश ने विकेट कीपिंग में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इंगलैंड के 4 बल्लेबाजों को आऊट किया। यही नहीं बल्लेबाजी में भी दिनेश ने अपना कमाल दिखाया। उन्होंने मात्र पांच गेंदों में 2 छक्के जड़कर कुल 13 रन बनाए हैं।

मजे की बात तो यह है कि दिनेश ने अपने छक्के से ही देश को विश्व कप दिलवाया है। वह इस मैच में हीरो बनकर उभरे हैं। जैसे ही दिनेश के घर में बड़ी स्क्रीन पर मैच देखते हुए परिवार वालों ने उसे सिक्सर लगाते हुए देखा तो वहां ढोल बज उठे।

उस समय सभी लोग टीवी के सामने एक टक होकर यह मैच देख रहे थे। दिनेश के पिता महाबीर सिंह हरियाणा पुलिस में हवलदार हैं और मां एक कुशल गृहिणी हैं।

पिता चाहते थे बेटा इंजीनियर बने

हालांकि दिनेश के परिवार वाले उसे इंजीनियर बनते हुए देखना चाहते थे। लेकिन शुरू से ही उसकी रुचि क्रिकेट में थी। परिवार वाले हर समय दिनेश पर पढ़ाई करने का दबाव डालते थे लेकिन उसे तो कुछ और ही करना था। सभी की सुनते हुए वह क्रिकेट पर ही फोकस बनाए हुए था।

दिनेश के कोच रणबीर का कहना है कि वह शानदार क्रिकेट खेलता है और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना प्रेरणा स्त्रोत मानता है। साल 2012 से वह लगातार क्रिकेट का अभ्यास कर रहा है।

दुनिया को दिखाया अपना हुनर

दिनेश ने ना केवल फाइनल मैच बल्कि सेमीफाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी करते हुए दिनेश ने चार गेंदों पर 20 रन बनाए थे। हालांकि इस मैच में दिनेश को अंत में ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला था। लेकिन उसने इस मौके को गवाया नहीं और चार गेंदों में 20 रन बनाकर शानदार प्रदर्शन किया।

दिनेश के कोच रणबीर ने बताया कि अभी उसे बीच में ही खेलने का मौका मिलता है। यदि दिनेश को शुरूआती क्रम में पिच पर खेलने भेजा जाए तो वह पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच सकता है। उसकी विकेट कीपिंग भी बहुत शानदार है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago