Homeकुछ भीखुशखबरी: इन गाड़ियों में लगवा सकेंगे CNG-LPG किट, सरकार ने दी इजाजत

खुशखबरी: इन गाड़ियों में लगवा सकेंगे CNG-LPG किट, सरकार ने दी इजाजत

Published on

भारत कई राज्यों में लोग पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से काफी परेशान हो चुके हैं। बढ़ते दामों ने लोगों की जेब का भार बढ़ा दिया है। इस कारण ज्यादातर लोग सीएनजी या बिजली से चलने वाले वाहनों पर जोर दे रहे हैं। इन वाहनों से न ही पर्यावरण को नुकसान होगा और न ही लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित होगा। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा में पेट्रोल डीजल से चलने वाले 10 से 15 साल पुराने वाहनों बंद करने के आदेश जारी कर दिए थे। ऐसे में कई लोग जो अपनी गाड़ियों में सीएनजी और एलपीजी किट लगवाना चाहते हैं लेकिन कुछ वाहनों में इन किटों को लगवाना प्रतिबंधित है। लेकिन अब केंद्र सरकार की ओर से उन लोगों के लिए खुशखबरी आई है।

सरकार ने कुछ टाइप के वाहनों में इस तरह की किट लगाने की इजाजत दे दी है। हालांकि इसके कई कई मानदंड भी रखे गए हैं। लेकिन अब कई लोग बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से।

हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई जिसके तहत अब भारत स्टेज BS-6 वाहनों में सीएनजी और एलपीजी किट को लगवाने की मंजूरी दे दी गई है। वहीं इस अधिसूचना के अनुसार 3.5 टन भार वाले डीजल वाहनों को भी एलपीजी या सीएनजी इंजन में बदलवाया जा सकता है। इस फैसले से अब कई लोगों कों लाभ पहुँचने वाला है।

कुछ समय पहले ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने इसको लेकर एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के सामने रखा था। फिलहाल बीएस-6 वाहनों को ही एलपीजी या सीएनजी रेट्रो फिटमेंट की सुविधा देने का फैसला किया गया है।

तय हुई यह लिमिट

जानकारी के अनुसार सीएनजी किट से रेट्रो फिटमेंट किए गए वाहनों को अप्रूवल 3 वर्षों तक मान्य रह सकेगा। इसे हर तीन वर्षों में रिन्यू कराने की जरूरत होगी। वहीं ये अप्रूवल भी विशेष रूप से निर्मित वाहनों को ही दिए जाने की बात भी कही जा रही है। हालांकि वाहन में किट को लगाने के लिए लिमिट भी तय की गई है।

जो वाहन 1500CC के हैं उनमें ±7% और 1500CC के वाहनों में ±5% की क्षमता के हिसाब से ही फिटमेंट की लिमिट तय की गई। वहीं सीएनजी वाहन और किट कंपोनेंट्स और उनके लगाने के साथ अनुबंध IX में दी गई सुरक्षा जांच के भी अनुरूप ही होंगे। इसके अलावा सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रही है।

Latest articles

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि उनका काम आसान हो सके। वह आसानी से कहीं...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...