Homeकुछ भीप्रशासन हुआ सख्त: 1 जुलाई से हरियाणा में बंद होंगी प्लास्टिक की...

प्रशासन हुआ सख्त: 1 जुलाई से हरियाणा में बंद होंगी प्लास्टिक की यह चीजें, बेचने पर होगी कार्यवाही

Published on

आजकल हर कोई प्लास्टिक का यूज कर रहा है। ऐसा एक भी व्यक्ति नहीं है जो प्लास्टिक की चीजें यूज़ न करता हो। पानी वाली बोतल से लेकर सब्जी वाली थैली हर चीज प्लास्टिक की होती है। बच्चों के खिलौने हो या खाने पीने के पैकेट हर चीज प्लास्टिक की बनी होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यह सभी प्लास्टिक पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान सिंगल यूज प्लास्टिक से होता है। इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसे सिर्फ एक ही बार यूज किया जा सकता है। इसके बाद यह केवल पर्यावरण को दूषित करता है और इससे लोगों को ही नहीं बल्कि पशु-पक्षियों की जान के लिए भी खतरा है।

देश-प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए कई योजनाएं भी सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं। समय-समय पर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। लेकिन फिर भी यह प्लास्टिक बंद नहीं हो रहा मार्केट में यह है धड़ल्ले से बिक रहे हैं। इसको देखते हुए सरकार ने अब सख्ती कर दी है।

बता दें कि सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा प्रबंधन नियम 2016 के तहत 1 जुलाई से प्लास्टिक की सभी चीजें बंद हो जाएंगी। सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे कान साफ करने वाली प्लास्टिक की स्टिक, गुब्बारों के स्टिक प्लास्टिक के झंडे, कप, गिलास, कटोरी, चम्मच इत्यादि चीजें इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

एडीसी उत्तम सिंह ने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट नियम 2016 को प्रभावी ढंग से लागू किया जाएगा। पूरे प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त किया जाएगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक से केवल इंसानों को ही नहीं बल्कि पशु पक्षियों को भी नुकसान पहुंचता है। कई बार तो यह भी देखा गया है कि इसकी वजह से पशुओं को अपनी जान तक गंवानी पड़ गई।

कुछ समय पहले हमारे सामने एक मामला आया था जिसमें एक गाय ने कचरे में पड़े प्लास्टिक की थैलियों में से अपने लिए खाना ढूंढ रही थी। खाने के साथ-साथ उसके पेट में प्लास्टिक के छोटे-छोटे करण कारण भी जाते रहे। फिर कुछ समय बाद वह बीमार होकर मर गई। जब उसका ऑपरेशन किया गया तो उसके पेट से करीब 1 क्विंटल प्लास्टिक निकाला गया।

प्लास्टिक का निर्माण अपने आप में चमत्कार से कम नहीं है। लेकिन आज यह हमारी ही जान का दुश्मन बन बैठी है। प्लास्टिक के कारण सिंगल यूज प्लास्टिक के कारण पशु पक्षी ही नहीं बल्कि यह पृथ्वी भी संकट में दिख रही है। इसका इतने ज्यादा इस्तेमाल लोगों पर भी भारी पड़ सकता है।

Latest articles

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कई बार...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...