Homeकुछ भीअब हरियाणा में हवा में चलेगी टैक्सी, दिल्ली से शुरू होगा सफर,...

अब हरियाणा में हवा में चलेगी टैक्सी, दिल्ली से शुरू होगा सफर, रोपवे की तरह करेगी काम

Published on

दिल्ली एनसीआर के क्षेत्रों में विकास का काम काफी तेजी से चल रहा है। राज्य और केंद्र सरकार मिलकर प्रदेश के नागरिकों को कई सुविधा देने का प्रयास कर रही है। वहीं अब दिल्ली से गुरुग्राम तक के लिए नए तरह के यातायात को शुरू किया जाने वाला है। दिल्ली के धौलाकुआं से गुरुग्राम के मानेसर तक के लिए पॉड टैक्सी का काम अब अंतिम चरण तक पहुँच गया है। अब जल्द ही ये योजना पूरी होने वाली है। हम जानते हैं कि आज भी दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्र हैं जहां लोग जाम की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में ही पॉड टैक्सी को चलाने का फैसला किया गया है।

पॉड टैक्सी से अब ट्रेफिक पर भी दवाब नहीं बनेगा और लोग भी आसानी से सफर कर पाएंगे। ये सफर बेहद ही खास होने वाला है लोग हवा में यात्रा करने का अनुभव ले सकेंगे। वहीं ये पॉड टैक्सी भी रोपवे की तरह ही काम करती हैं।

बताया जा रहा है कि दिल्ली से गुरुग्राम तक के लिए पॉड टैक्सी का काम अब जल्द ही पूरा होने वाला है। दिल्ली जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का भी भरी दबाव था जो अब पॉड टैक्सी के चलने से भी कम हो जाएगा। इसके परियोजना को पूरा करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने 5 सदस्यीय तकनीकी कमेटी का गठन किया गया था और ये कमेटी अब मंत्रालय को रिपोर्ट भी सौंप चुकी है।

5 हजार करोड़ की परियोजना

इसी के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह को इस परियोजना की विस्तार से जानकारी भी दी है। इस योजना को 5 हज़ार करोड़ की बताया जा रहा है।

राव इंद्रजीत ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि केंद्र ने हरियाणा सरकार से भी इस योजना को पूरा करने के लिए सहयोग मांगा है। वहीं इस दौरान जानकारी मिली कि इसे पूरा करने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की कई निजी कंपनियों से भी बातचीत चल रही है।

रोपवे की तरह चलेगी पॉड टैक्सी

बताया जा रहा है कि ये योजना पर्यावरण के भी अनुकूल है और साथ ही ये पॉड टैक्सी रोपवे की तरह ही काम करेंगी। जानकारी के मुताबिक यदि एक स्टेशन पर एक पॉड टैक्सी रुकी हुई है तो उस स्टेशन पर दूसरी पॉड टैक्सी नहीं रुकेगी और वे अगले स्टेशन के लिए आगे बढ़ जाएगी।

वहीं पॉड टैक्सी से अब लोग हवा में सफर का आनंद ले पाएंगे। इंद्रजीत सिंह ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों की भी खूब तारीफ की है। इंद्रजीत ने कई योजनाओं को शुरू करने के लिए भी नितिन गडकरी का आभार व्यक्त किया है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...