Homeकुछ भीहरियाणा की ‘फैबुलस फाइव’ की टीम इन पौधों से कमा रही लाखों,...

हरियाणा की ‘फैबुलस फाइव’ की टीम इन पौधों से कमा रही लाखों, कुछ ऐसी है इनकी सक्सेस स्टोरी

Published on

आज के किसान सिर्फ परंपरागत खेती ही नहीं बल्कि बागवानी या और भी फसलों की खेती से लाखो का मुनाफा कमा रहे हैं। जम्मू कश्मीर में अरोमा मिशन के तहत लैवेंडर की सफल खेती दूसरे राज्यों के किसानों को भी इंस्पायर कर रही है। हरियाणा के पानीपत में पांच दोस्तों ने सुगंधित पौधों की खेती शुरू की है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इन किसानों का कहना है कि सुगंधित पौधों से बनने वाले तेल की मार्केट डिमांड काफी अच्छी है, ऐसे में उन्हें बढ़िया मुनाफा हो रहा है। पानीपत के दोस्तों की अरोमेटिक फार्मिंग दूसरे राज्यों में भी अरोमेटिक प्लांट्स यानी खुशबूदार पौधों की खेती के लिए किसानों को प्रेरित कर सकती है। पढ़िए, हरियाणा के इन युवा किसानों की सक्सेस स्टोरी

हरियाणा में इन युवा किसानों की सफलता को देखते हुए अगर फैबुलस फाइव कहा जाए तो गलत नहीं होगा। सुगंधित पौधों की खेती कर रहे पांच किसान दोस्तों ने अपने खेतों में तुलसी, पुदीना, गुलाब और मेंथा जैसे सुगंधित पौधों की रोपाई कर हजारों रुपये की बचत की है।

पौधों और इनके पत्तों से बनने वाले तेल को बाजार में बेचकर हजारों रुपये का मुनाफा कमा रहे किसानों का कहना है कि एक एकड़ में सुगंधित पौधों की खेती की लागत लगभग 20 हजार रुपये है। इससे लगभग 70 हजार रुपये का मुनाफा होता है। आमदनी से सारे खर्चे निकालने के बाद इन किसानों को लगभग 50 हजार रुपये का मुनाफा हो रहा है।

अरोमेटिक फार्मिंग से ली प्रेरणा

किसानी में सफलता के झंडे गाड़ने वाली दोस्तों की इस टीम की सुगंधित पौधों की यात्रा उस समय शुरू हुई जब पारंपरिक खेती में नुकसान हुआ। कृषिजागरण डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक इन युवा किसानों के नाम विनोद, मिठन लाल सैनी, बलिंद्र कुमार, अशोक, राजेश हैं। इन दोस्तों से इंस्पायर होकर आसपास के किसानों ने भी सुगंधित पौधों की खेती शुरू की है।

जम्मू कश्मीर में आया पर्पल रिवॉल्यूशन

गौरतलब है कि अरोमेटिक प्लांट की खेती में संभावनाओं को देखते हुए भारत सरकार सीएसआईआर मिशन अरोमा (CSIR Mission Aroma) स्कीम के तहत खुशबू वाले पौधों की खेती को बढ़ावा दे रही है। इन्ही कोशिशों के तहत गत मई में देश का पहला लैवेंडर फेस्टिवल आयोजित किया गया था। जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर हो रही लैवेंडर फार्मिंग और लैवेंडर फूल के बैंगनी रंग के आधार पर इसे पर्पल रिवॉल्यूशन भी कहा गया।

मिशन अरोमा से जुड़ रहे युवा

जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में लैवेंडर प्लांट की खेती (Lavender plant cultivation) के अलावा गुलाब और अन्य सुगंधित पौधों की खेती भी की जा रही है। इन सुगंधित पौधों का औषधीय महत्व भी है। ऐसे में अरोमेटिक प्लांट उपजाने वाले युवाओं के लिए अरोमा फार्मिंग रोजगार का भी श्रोत है। सुगंधित पौधों की खेती में इंटरेस्ट रखने वाले युवा सीएसआईआर मिशन अरोमा (Mission Aroma) से जुड़ रहे हैं।

मार्केट में है खूब डिमांड

सरकार युवाओं सुगंधित पौधों का महत्व बताने के साथ-साथ मार्केट डिमांड के बारे में भी जागरुक कर रही है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में पुलवामा में सुगंधित पौधे-लैवेंडर की खेती कर रहे मोहम्मद अयूब के मुताबिक लैवेंडर फ्लावर की प्रोसेसिंग के बाद इसका तेल 10,000 रुपये प्रति किलो तक बिकता है।

Latest articles

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के खिलाड़ी लेकर आते हैं। खेल हमारे स्वास्थ्य के लिए...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। बात करें,...

सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया में हरियाणा सरकार ने किए बड़े बदलाव, जाने क्या..

जब भी जनहित की बात आती है, तो हरियाणा सरकार कई बदलाव करते हुए नजर आती है।  इसी प्रकार से अभी सरकारी स्कूलों में...

Haryana: इस जिले की बेटी की UPSC  परीक्षा के पहले attempt में हुई थी हार,  दूसरे attempt में मारा चौंका

UPSC Results: ब्राजील से अपने माता-पिता को छोड़ एक लड़की UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए हरियाणा के फरीदाबाद जिले में...

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा...

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों...

More like this

हरियाणा के स्कूलों में शुरू हुई नई पहल, अब घर वालों को फोन पर रिजल्ट देंगे स्कूल के अध्यापक

हरियाणा में 10वीं और 12वीं में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के रिजल्ट को सुधारने...

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को दी बड़ी सौगात, किया यह ऐलान

हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के दिन महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है. परिवहन...

Haryana को अब गर्मी से मिलेगी राहत,येलो अलर्ट किया जारी

हरियाणा में लगातार पड़ रही गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने की संभावना...