अब रफ्तार पकड़ेगा फरीदाबाद गुरुग्राम मेट्रो रेल का काम, प्रोजेक्ट के लिए निगम देगा 20 एकड़ जमीन

मेट्रो के आने से लोगो का प्रतिदिन का सफर आसान हो गया है। शहरों की कनेक्टिविटी भी पहले से सुगम हो गई है। धीरे धीरे सभी शहरों को मेट्रो से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को आवागमन में कोई परेशानी न आए। इसी को देखते हुए अब हरियाणा के दो बड़े शहरों को जल्द ही मेट्रो रेल के जरिए एक–दूसरे से जोड़ा जाएगा। फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच जल्द ही मेट्रो रेल का काम शुरु हो जाएगा जिसके बाद इस रूट पर प्रतिदिन आने जाने वाले हजारों लोगों का सफर आसान और सुरक्षित हो जाएगा।

अब मेट्रो रेल के जरिए औद्योगिक नगरी से साइबर सिटी आसानी से पहुंच पाएंगे। दोनों शहरों को मेट्रो रेल के जरिए एक–दूसरे से जोड़ने का काम तेजी से शुरू हो गया है। फरीदाबाद के बाटा मोड़ से गुरूग्राम तक जाने के रास्ते में 11 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह रूट 32.14 किलोमीटर लंबा होगा।

फिलहाल फरीदाबाद से गुरुग्राम या गुरुग्राम से फरीदाबाद आने जाने वाले लोगों को कैब, बस या फिर अपने वाहन का इस्तेमाल करना पड़ता है। लेकिन अब फरीदाबाद शहर और साईबर सिटी गुरुग्राम जल्दी ही जुड़ने जा रहे हैं। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां भी की जा रही हैं।

डीपीआर लगभग तैयार

दिल्ली-एनसीआर, फरीदाबाद और गुरूग्राम जल्द ही मेट्रो रेल के जरिए आपस में जुड़ने जा रहे हैं। अब एनसीआर के सभी शहर मेट्रो रेल के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे। इससे लोगों को आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए डीपीआर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट लगभग तैयार कर ली गई है। गाजियाबाद से लेकर नोएडा, फरीदाबाद और गुरूग्राम सहित दिल्ली के किसी भी शहर से आवागमन कर सकेंगे।

बनेंगे 12 मेट्रो स्टेशन

फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने का फैसला किया है। दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने का रूट एनआईटी विधानसभा क्षेत्र के प्याली चौक से निकालते हुए बनाया गया है। यानी अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच लोग सीधे सफर कर सकेंगे।

विधानसभा के शीतकालीन सत्र में मुख्यमंत्री ने स्वयं इसकी जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो रूट लंबाई 32.14 किलोमीटर है। इस रूट पर कुल 12 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

इनमें बाटा चौक, प्याली चौक, शहीद भगत सिंह मार्ग, बड़खल एन्क्लेव, पाली चौक, पुलिस चौकी मांगर, ग्वाल पहाड़ी, सेक्टर-56, सुशांत लोक, सुशांत लोक-फेज तीन, रोजवुड सिटी और वाटिका चौक पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

4 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago