Categories: कुछ भी

Haryana में होगी सरकारी नौकरियों की बरसात, एक के बाद एक आएंगी 50,000 भर्तियां

भर्ती माफिया पर कार्यवाही के बाद अब हरियाणा (Haryana) में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों की बरसात होने वाली है। प्रदेश सरकार ने जल्द ही करीब 50 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू जाने का संकेत दिया है। हरियाणा लोक सेवा आयोग (Haryana Public Service Commission) और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) यह भर्तियां करेगा। प्रदेश सरकार की ओर से अधिकतर विभागों में होने वाली भर्तियों की डिमांड दोनों आयोग को भेजी जा चुकी हैं। कुछ डिमांड अभी बाकी हैं, जिन्हें आयोग के पास भेजने की प्रक्रिया चल रही है।

राज्‍य के गृहमंत्री अनिल विज के साथ पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार ने हरियाणा में पर्ची व खर्ची का सिस्टम पूरी तरह से बंद कर दिया है।

प्रदेश में लंबे अरसे से भर्ती माफिया ने अपनी जड़ें जमाई हुई थी। हमने इस भर्ती माफिया को जड़ से उखाड़ने का काम किया। ऐसा करने पर बौखलाए विपक्ष ने हमारी सरकार को ही कठघरे में खड़ा करने की कोशिश की, लेकिन प्रदेश के तमाम युवा जानते हैं कि BJP-JJP सरकार ने भर्ती माफिया को किस तरह से कुचला है।

अब तक 160 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने बताया कि अंतरराज्यीय भर्ती माफिया गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती (Police Constable Recruitment) घोटाले में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 70 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि पिछले कुछ महीनों में इस घोटाले में तीन बड़े गिरोह और 26 आरोपितो को एसटीएफ (STF) ने पकड़ा है।

इसके अलावा पटवारी परीक्षा (Patwari Exam) में दर्ज सात मामलों में 64 आरोपितों को भी गिरफ्तार किया गया है। नकल व एक दूसरे के स्थान पर परीक्षाएं और टेस्ट देने की घटनाएं भी बड़ी संख्या में पकड़ी गई हैं। उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि अब जब भी कोई भर्ती परीक्षा होगी, ऐसी कोई घटना दोबारा नहीं होगी।

NCR का दायरा कम करने की मांग

हरियाणा सरकार NCR (नेशनल कैपिटल रीजन) का दायरा कम करने के हक में है। अभी तक राज्य के 13 जिले यानी 57 प्रतिशत क्षेत्रफल एनसीआर के दायरे में आता है। प्रदेश सरकार समेत अन्य राज्यों की मांग पर आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने सौ किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले क्षेत्र को ही एनसीआर की परिधि में माना है।

इसके अनुसार करनाल (Karnal) एनसीआर से बाहर हो जाता है। सिर्फ घरौंडा तक एरिया ही एनसीआर की परिधि में शामिल माना जाएगा। मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) के अनुसार लोगों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार द्वारा एनसीआर में 100 किलोमीटर तक के क्षेत्र को शामिल करने के प्रस्ताव को मिली सैद्धांतिक मंजूरी को बोर्ड की बैठक में पास किया जाएगा।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

9 hours ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago