हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा सरकार रोजाना कुछ न कुछ करती की रहती है। जिसके दौरान दिल्ली एनसीआर और आसपास के क्षेत्र में ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए हरियाणा सरकार एक्सप्रेसवे, मेट्रो रेलवे और हाईवे बनवाने का कार्य करती रहती है।

अब हरियाणा में भी रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करने के लिए काम चल रहा है। जिसके लिए हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने की योजना लाई जा रही है। आपको बता दे, कॉरिडोर बनने के बाद आईएमटी मानेसर जैसे कई शहरों की छवि बदल जाएगी।

यहां की कनेक्टिविटी भी बेहतर हो जाएगी। पलवल से मानेसर तक एक ऑर्टेबल रेल कॉरिडोर बनाए जाने की योजना चल रही है। इसके विकास की योजना रेल कॉरिडोर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड बना रही है।

आपको बता दे, फाइनेंशियल एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार धुलावट से बादशाह तक हरियाणा ऑर्टेबल  रेल कॉरिडोर लिमिटेड प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। यह इलेक्ट्रिक डबल ट्रेन रेलवे लाइनों से गुरुग्राम के जिलों से गुजरती हुई 29.5 किलोमीटर लंबी रहेगी।

बता दें, इसके स्टेशन सोनीपत से तुर्कपुर के बीच हरियाणा रेल कॉरिडोर पर स्टेशन बनाए जाएंगे। खेड़ी, बदली, देवरखाना, न्यू पतली, आईएमटी, मानेसर, धुलावट, सोहना, सैलानी और न्यू पलवल में भी स्टेशन बनाया जाएगा।

ऐसा बताया जा रहा है कि कॉरिडोर में दो टनल बनाए जाएंगे। टनल ऐसे बनाए जाएंगे की दो कंटेनरों को आसानी से गुजार सके। दोनों टनल 4.7 किलोमीटर की लंबाई 11 मीटर की ऊंचाई और 10 मीटर की चौड़ाई के साथ बनाई जाएगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago