जल्द गायब होने वाली है हरियाणा के इस जिले से बिजली की सारी तारें, जारी हुई करोड़ों की राशि

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की परिकल्पना को साकार करने के लिए वन विभाग हरियाणा द्वारा ऑक्सी वन करनाल के निर्माण हेतु बिजली विभाग को खंभों तथा तारों को हटाकर भूमिगत करने के लिए 9,71,92,170 रूपए की धनराशि जारी कर दी गई है। वन मंत्री शकंवरपाल ने बताया कि 5 जून 2021 को करनाल के सैक्टर 4 से मधुबन नहर तक 4.5 किलोमीटर लम्बा 80 एकड़ के इस भू-भाग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऑक्सी वन का शिलान्यास किया था। उन्होंने कहा कि ऑक्सी वन के निर्माण से नई पीढ़ी को प्रकृति दर्शन का ऐसा केन्द्र उपलब्ध होगा जो उन्हें प्रकृति संरक्षण की प्रेरणा प्रदान कर पर्यावरण प्रहरी बनाएगा।

वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए.के सिंह ने बताया कि इस पूरे क्षेत्र में बिजली के कई फीडर के 33 केवी सब स्टेशन हेतु बिजली आपूर्ति के लिए लाइनें बिछी हुई हैं।जिसके स्थानान्तरण एवं भूमिगत केबलिंग के लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा 9,71,92,170 रूपए की लागत का अनुमानित खर्च प्रस्तुत किया गया था।

वन विभाग द्वारा 23 फरवरी को इसे जारी कर दिया गया। उन्होंने बताया कि बिजली की लाइनों के स्थानान्तरण होते ही ऑक्सीवन का निर्माण तीव्र गति से किया जाएगा।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक जगदीश चन्द्र ने बताया कि इस प्रस्तावित ऑक्सी वन में 14 तरह के घटक शामिल होंगे जिसमें चित वन, पक्षी वन अंतरिक्ष वन, तपो वन, आरोग्य वन, नीर वन, ऋषि वन, स्मृति वन, सुगंध वन, एम्फीथिएटर, सूचना केन्द्र, पुस्तकालय, लाइट एंड साउंड शो, सोविनियर शॉप शामिल है।

उन्होंने बताया कि करनाल का यह बादशाही नाला कई तरह के इतिहास को समेटे हुए है। पहले इस नहर के माध्यम से दिल्ली तक सिंचाई एवं पीने के लिए पानी की आपूर्ति होती रही है।

वर्तमान समय में शहर के गंदे पानी को भूमिगत माध्यम से करनाल के सैक्टर-4 के समीप सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से जल शुद्धिकरण किया जा रहा है ताकि यमुना को दूषित जल प्रभाव से बजाया जा सके।


उन्होंने बताया कि ऑक्सी वन बनाने का उद्देश्य नागरिकों को स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है, साथ ही मनुष्य को विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों तथा जड़ी-बूटियों के साथ पुराने संबंधों को जोडऩे हेतु जागरूक करना है ।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

1 week ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 week ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

4 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago