Categories: कुछ भी

मिलिए हरियाणा की ‘रेशमा’ से, एक दिन में बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिससे बनीं देश की नंबर 1 भैंस

बूढ़ा खेड़ा गांव को पूरे भारत में फेमस करने का श्रेय केवल सुल्तान झोटे (Sultan Bull) को जाता है। लेकिन अब वह नहीं रहा, पर उसकी प्रसिद्धि ने आज भी नरेश बैनीवाल व उसके परिवार को एक उच्च श्रेणी के पशु प्रेमी के रूप में पहचान दिलाई है। नरेश बैनीवाल व उनके परिवार के लिए सुल्तान (Sultan) की मौत किसी सदमे से कम नहीं थी। लेकिन उन्होंने इससे उभर कर फिर से पशु प्रेमियों की उच्च श्रेणी में काबिज होने के लायक एक ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है। नरेश बैनीवाल ने रेशमा नाम की एक मुर्राह नस्ल (Murrah breed) की भैंस (Reshma Buffalo) तैयार की है। जो पूरे भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस है।

रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था। जिसके बाद नरेश ने उसको तैयार किया। दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया। जब तीसरी बार रेशमा मां बनी तो 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

कई डॉक्टरों की टीम ने 7 बार दूध निकालकर देखा जिसके बाद रेशमा भारत में सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस बन गई। नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) की तरफ से कल ही 33.8 लीटर रिकॉर्ड के सर्टिफिकेट साथ रेशमा को उन्नत किस्म की पहले नम्बर की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है।

रेशमा की दूध की फैट की गुणवत्ता 10 में से 9.31 है। दूध निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है। क्योंकि इतना दूध निकालना एक के बस की बात नहीं। रेशमा में डेयरी फार्मिंग एसोसिएशन (Dairy Farming Association) की तरफ से लगाए गए पशु मेले में भी 31.213 लीटर दूध के साथ प्रथम पुरस्कार जीता है। इसके अलावा कई अन्य इनाम भी रेशमा ने जीते।

हमेशा खलेगी सुलतान की कमी

मालिक नरेश व राजेश का कहना है कि सुल्तान ने हमें वो नाम दिया जिसकी वजह से देश-प्रदेश में हमें हर कोई जानता है। उसकी कमी तो हमेशा रहेगी लेकिन अब हम कोई और बुल तैयार करेंगे। पशुओं में नाम बहुत कमाया, लेकिन सुल्तान जैसा कोई नहीं। अब मुर्राह नस्ल की रेशमा भैंस भी काफी दूध देकर नाम कमा रही है। इसने सबसे ज्यादा दूध देकर रिकॉर्ड बनाया है। में खरीदी थी रेशमा

इतने में खरीदी थी रेशमा

नरेश ने बताया कि उन्होंने 1.40 लाख में इस भैंस को खरीदा था। जब इसने पहला बच्चा जन्मा तो उसके बाद इसपर मेहनत की और तीसरी बार जब बच्चा दिया तो इसका दूध 33.8 लीटर मापा गया। जो NDDB की तरफ से रिकॉर्ड दर्ज किया गया। रेशमा की खुराक में डेली 12KG दाना/फीड होता है और वो इसकी अपने बच्चों की तरह देख भाल करते हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago