Categories: कुछ भी

हरियाणा में बह रही विकास की गंगा, राज्य के इस एक्सप्रेसवे पर 5 नए शहर बसाएगी मनोहर सरकार

हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित करने को लेकर कितनी गंभीर है, इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने विधानसभा में बताया कि प्रदेश सरकार ने केएमपी एक्सप्रेस-वे पर पांच नए शहर बसाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिनमें से एक शहर पलवल में प्रस्तावित है। KMP के किनारे कई हेक्टेयर जमीन खाली पड़ी हुई है। ऐसे में सरकार लोगों के लिए इस जमीन का उपयोग करते हुए यहां नए शहर बसाना चाहती हैं। प्रत्येक शहर के लिए कम से कम 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में शहर विकसित होंगे।

इन शहरों में भविष्य की जरूरतों के हिसाब से तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। चौटाला ने बताया कि जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद पलवल में भी विकास की धारा बहेगी।

बता दें कि प्रत्येक शहर 50,000 हेक्टेयर जमीन पर विकसित किया जाएगा। शहर को बनाने के लिए सबसे पहले सरकार उन जगहों पर पानी, सीवर और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं विकसित करेगी। ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। साथ ही सरकार शहरों में उद्योग लगाने की भी योजना बना रही है, ताकि लोगों को रोजगार के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।

पलवल में आईएमटी को लेकर चौटाला ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार की पदमा योजना के तहत हमारी सरकार ने वन ब्लॉक-वन प्रोडक्ट का प्लान तैयार किया है। सरकार के इस प्रयास से प्रदेश में विकास और रोजगार की नई संभावनाएं बनेगी

डिप्टी सीएम ने कहा कि लैंड पूलिंग पॉलिसी प्रदेश के हित में एक बड़ा कदम साबित होगी क्योंकि इस पॉलिसी के तहत जमीन लेकर उद्योग आदि स्थापित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नए उद्योग स्थापित करने के लिए उद्यमियों को हरसंभव मदद प्रदान की जाएगी ताकि प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा हो सकें।

इस गांव में रेलवे लाइन पर बनेगा अंडरपास

डिप्टी सीएम ने विधानसभा में बताया कि पानीपत जिले की इसराना विधानसभा क्षेत्र के गांव नौल्था में पानीपत-रोहतक रेलवे लाइन (Panipat-Rohtak railway line) पर बहुत जल्द अंडरपास बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव की 400 एकड़ कृषि भूमि रेलवे लाइन के दूसरी तरफ है।

उन्होंने आगे बताया कि पुराने रास्ते को पहले ही रेलवे द्वारा बंद किया जा चुका है जिसके चलते सैकड़ों लोगों को अपने खेतों में जाने के लिए रास्ता नहीं है। किसानों की इस समस्या का समाधान करने के लिए यहां बहुत जल्द अंडरपास बनाया जाएगा।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago