Categories: कुछ भी

हरियाणा में खुलने वाला है निवेश और रोजगार का द्वार, बनाई गई यह नीतियां

आधुनिक टेक्नोलॉजी (Modern Technology) के युग में हरियाणा में निवेश (Investment in Haryana) और रोजगार के लिए एक बड़ा द्वार खुलने जा रहा है। इसके लिए नागरिक उड्डयन क्षेत्र (civil aviation sector) तरक्की की नई उड़ान तेजी भरने को तैयार हो रहा हैं। आज हरियाणा की नागरिक उड्डयन नीतियों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा है और विदेशी निवेशक हरियाणा सरकार द्वारा बनाई जा रही नीतियों से खासा प्रभावित हैं यानी कि भविष्य में इस क्षेत्र में बड़े निवेश की अपार संभावनाएं है।

यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास हरियाणा में नागरिक उड्डयन विभाग का प्रभार भी हैं, ने शुक्रवार को हैदराबाद में आयोजित ‘विंग्स इंडिया 2022 इंटरनेशनल’ समिट’ में हिस्सा लेने के बाद दी।

उन्होंने बताया कि हैदराबाद में एशिया की सबसे बड़ी नागरिक उड्डयन ‘विंग्स इंडिया-2022 इंटरनेशनल’ समिट में भाग लिया। इसमें अंतरराष्ट्रीय निवेशकों ने हरियाणा में व्यावसायिक उड्डयन के क्षेत्र में रुचि दिखाई है, क्योंकि समिट में जब उनको हरियाणा की नागरिक उड्डयन योजनाओं से अवगत करवाया गया तो वे काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने बताया कि समिट में विदेशी निवेशकों के साथ हरियाणा में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा हुई है और चर्चा उपरांत प्रदेश में इस क्षेत्र में नए निवेश की पूरी उम्मीद है।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि हरियाणा सरकार नागरिक उड्डयन क्षेत्र में इससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास एवं आधुनिकता पर तेजी से कार्य कर रही है और इसे देखते हुए इस बार प्रदेश सरकार ने नागरिक उड्डयन विभाग के बजट में 380 प्रतिशत बढ़ोत्तरी की ताकि इससे जुड़े कई बड़े प्रोजेक्ट्स सिरे चढ़े।

यही नहीं राज्य सरकार जल्द एयरोस्पेस एंड डिफेंस पॉलिसी लेकर आ रही है ताकि राज्य में इससे जुड़े अधिक से अधिक उद्योगों को आमंत्रित किया जा सके और हरियाणा इन क्षेत्रों में भी एक हब बनकर उभरे।

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इस दिशा में हिसार में एविएशन हब तैयार किया जा रहा है ताकि इससे एयरोस्पेस और डिफेंस क्षेत्र के अन्य उद्योगों को भी आने का अवसर मिले। इसके साथ-साथ हरियाणा में विभिन्न जिलों की हवाई पट्टियों को विकसित कर वहां हवाई प्रशिक्षण शुरू करने, फ्लाइंग स्कूल, एयरस्ट्रिप पर रनवे लाइट्स, हैंगर की व्यवस्था आदि पर निरंतर पूरा जोर दिया जा रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने यह भी बताया कि गुरुग्राम में पहला हेली हब बनाया जाएगा, जहां एक ही स्थान पर हेलीकॉप्टरों के लिए पार्किंग, मरम्मत जैसी तमाम एविएशन सुविधाएं मिलेगी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

3 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

4 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago