Categories: कुछ भी

हरियाणा के इन 3 हजार गांवों की बदल जाएगी सूरत, करोड़ों की राशि होने वाली है खर्च

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि समूचे हरियाणा में गांवों में स्थित तालाबों और जोहड़ों के जीर्णोद्घार तथा संबंधित गांवों से पानी की निकासी के लिए 600 करोड़ की धनराशि खर्च की जाएगी। इस कार्य के लिए प्रथम चरण में प्रदेश के करीब 3 हजार गांवों का चयन किया गया है। पुंडरी को उपमंडल का दर्जा दिए जाने की भी उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की। कैथल जिले के पूंडरी क्षेत्र के लिए 38 करोड़ 41 लाख रुपए से अधिक की परियोजनाओं के शिलान्यास तथा उदघाटन उपरांत एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए आज 29 करोड़ 68 लाख रुपये की योजनाओं के शिलान्यास का अनावरण किया गया है, जबकि 8 करोड़ 72 लाख रुपये की परियोजनाएं लोकार्पित की गई है। हम विकास के पहिए को रुकने नहीं देंगे। समूचे हरियाणा प्रदेश में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों को लोगों के दरवाजे और दहलीज तक पहुचाया जा रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निवेश के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। प्रदेश में 28 हजार करोड़ का निवेश हुआ है, जिसके तहत राज्य में जहां एक ओर प्रगति के नए आयाम तो स्थापित हुए ही हैं। साथ ही प्रदेश की अर्थ व्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर हुई है।

प्रदेश सरकार ने रोजगार के भी नए अवसर प्रदान करने का काम किया है। जहां तक प्राईवेट सैक्टर की बात है, सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ प्राईवेट क्षेत्र में भी युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर नौकरी देने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम अब तक अपनी 43 प्रतिशत घोषणाएं पूरी कर चुके हैं।

पंचायत राज संस्थाओं में महिलाओं की 50 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की गई है तथा ओबीसी के प्रतिनिधित्व को 8 प्रतिशत किया गया है। इसके अलावा राशन डिपो में 30 प्रतिशत राशन डीपो महिलाओं को आवंटित करने का प्रावधान किया गया है।

अपने उदबोधन में उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की हितैषी है। रबी के सीजन को देखते हुए समूचे प्रदेश में लगभग 400 मंडियों और खरीद केंद्रों की स्थापना की गई है। आगामी एक अप्रैल से गेहूं की खरीद का काम शुरू कर दिया जाएगा। फसल बेचने के बाद किसानों को 72 घंटे के अंदर राशि की अदायगी कर दी जाएगी। इस विषय को लेकर संबंधित खरीद एजैंसियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि पूंडरी क्षेत्र के लिए अब तक 197 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिसके तहत सडक़ों के निर्माण का कार्य शुरू भी हो चुका है। इतना ही नहीं गुहला विधानसभा क्षेत्र की सडक़ों के लिए करीब 200 करोड़ रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago