Categories: कुछ भी

बदलने वाली है हरियाणा के इस हाईवे की सूरत, भर सकेंगे फर्राटा, ट्रैफिक से भी मिलेगी मुक्ति

लोगों की सुगम यात्रा के लिए सरकार कई कार्य कर रही है। प्रदेश के कई राजमार्गों को अपडेट किया जा रहा है और यह काम काफी तेजी से चल रहा है। राजमार्गों और सड़कों में बदलाव किए जा रहे हैं। इसके लिए सड़कों को एनएचएआई को सौंप दिया गया है ताकि काम सुचारू रूप से चले, इसमें कोई बाधा न आए। हाल ही में प्रशासन अलीगढ़-पलवल मार्ग की सूरत बदलने के काम में जुट गई है। इसमें कई बड़े बदलाव एनएचएआई की तरफ से किए जाएंगे ताकि लोगों को आवाजाही करने में कोई भी परेशानी न आए।

जानकारी के अनुसार लोक निर्माण विभाग ने ही इस सड़क को एनएचएआई को सौंपा है बताया जा रहा है कि अब सड़क को छह लेन का बनाया जाएगा जिससे ट्रैफिक की समस्या दूर होगी लोगों को घंटों तक जाम में फंसना नहीं पड़ेगा।।

बता दें कि पलवल-टप्पल-अलीगढ़ मार्ग को अब एनएचएआई में शामिल कर दिया गया है। 31 मार्च को ही लोक निर्माण विभाग ने इस सड़क की फाइल एनएचएआई को सौंप दी थी। पीडबल्यूडी प्रांतीय खंड द्वारा ही इस मार्ग का निर्माण कराया गया था। यह मार्ग बनने में करीब 552 करोड़ रुपए का खर्च आया था इस मार्ग की लंबाई 67 किलोमीटर है इससे बनने में करीब 4 साल लग गए थे।

एनएचएआई करेगी कई अहम बदलाव

लेकिन अब यह सड़क एनएचएआई को सौंप दी गई है। अब इस सड़क की जिम्मेदारी रखरखाव सब एनएचएआई की ही होगी। पीडब्ल्यूडी ने इस मार्ग को फोरलेन बनाया था। किसी कारणवश इस मार्ग पर कई जरूरी काम नहीं हो पाए थे। ऐसे में इस मार्ग को एनएचएआई को सौंप दिया गया और अब एनएचएआई इसमें कई बड़े और अहम बदलाव करेगी।

सड़क का किया जाएगा सर्वे

एनएचएआई को यह सड़क सौंपे जाने के बाद इसका सर्वे किया जाएगा। एनएचएआई इस मार्ग से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा करेगा, जैसे इस मार्ग की लंबाई और चौड़ाई। इसके बाद यहां भी फाइनल किए जाएंगे। जानकारी के अनुसार एनएचएआई इस मार्ग को छः लेन का करने वाली है।

6 लेन की होगी सड़क

इन बदलावों का मुख्य उद्देश्य लोगों को ट्रैफिक से मुक्ति दिलाना है। फिलहाल इस मार्ग पर ट्रैफिक सुचारू रूप से चले इसकी भी व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा यहां बाईपास का ही निर्माण किया जाएगा। सर्वे के बाद ही इस सड़क को छः लेन करने की तैयारी शुरू की जाएगी।

Rajni Thakur

Recent Posts

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago

Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों…

4 months ago