Haryana में इन लोगो को मिलेंगे E-Smart Card, रोडवेज में कर सकेंगे Free यात्रा, जाने पूरी खबर

लोगों की सुविधा के लिए हरियाणा सरकार हर संभव प्रयास करती है कि गरीब लोगों को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े। वह आसानी से अपना जीवन यापन कर सकें। जिस कड़ी में हरियाणा सरकार बहुत सारी ऐसी योजनाएं लेकर आई है। जिससे कि गरीब व्यक्तियों को बहुत फायदा हुआ है।

जिसके अंतर्गत अब लोगों की मदद करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अंत्योदय परिवार पहचान योजना शुरू की है। जिसके तहत गरीब लोगों के लिए स्मार्ट कार्ड बनवाए जाएंगे। आपको बता दें, इस योजना से गरीब व्यक्ति एक साल में हजार किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेगा।

इस योजना के तहत गरीबों, बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों सहित सभी को स्मार्ट कटौती दी जाएगी। इस योजना की निगरानी सचिव सी उमाशंकर करेंगे। आपको बता दें,  गरीब लोगों की मदद के लिए हरियाणा एवं केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री अंत्योदय परिवार पहचान योजना शुरू की है। जिसके तहत लगभग 73 लाख लोग रोडवेज में मुक्त सफर कर सकेंगे।

इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में आयोजित अंतोदय महासम्मेलन के समय पर किया था। इस योजना से उन परिवारों के सदस्यों को सुविधाएं मिलेंगी जिनमें तीन से अधिक सदस्य एक साथ रहते हैं। उनके हर सदस्य को मुफ्त बस यात्रा के लिए एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा।

वर्तमान समय में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को हरियाणा रोडवेज विभाग ने यात्रा करते समय 50% किराया माफ करने की योजना बनाई है। इस योजना के बाद जिन लोगों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे उन्हें 50 फ़ीसदी किराया नहीं देना होगा। यह बुजुर्ग हजार किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगे। हजार किलोमीटर पूरा होने के बाद बुजुर्ग को 50% किराया देना होगा।

5 साल से कम उम्र के बच्चों को भी हरियाणा रोडवेज में आधी टिकट लेनी होगी। इस योजना के बाद बच्चों को भी हजार किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा। सरकार ने बेटियों के लिए काफी सारी योजनाएं लाई है जिसमें से अब मुफ्त बस यात्रा भी उनके लिए शुरू कर दी गई है। सरकार ने शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली बेटियों के लिए विशेष बस सेवा शुरू की है।

इन छात्राओं को बस पास के रूप में स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। जिनकी मदद से छात्राएं बिना टिकट के बस में सफर कर सकेंगे और आराम से अपनी पढ़ाई व शिक्षण संस्थान पर जा सकेंगे। हरियाणा रोडवेज परिवहन अधिकारी का कहना है कि स्मार्ट कार्ड के लिए जल्द ही वर्क आर्डर जारी कर दिए जाएंगे। जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

Kunal Bhati

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

5 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

6 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago