Categories: कुछ भी

हरियाणा के विकास को गति देगा यह कम्युनिटी सेंटर, उपमुख्यमंत्री ने की 400 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की समीक्षा

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि HSIIDC (Haryana State Industrial Infrastructure Development Corporation) प्रदेश में औद्योगीकरण का मुख्य आधार है। इसके प्रोजेक्ट्स में गुणवत्ता के मामले में किसी प्रकार का समझौता सहन नहीं किया जाएगा। डिप्टी सीएम HSIIDC द्वारा तैयार किए जा रहे 25 करोड़ रुपए से अधिक कीमत के लगभग 400 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा प्रोजेक्ट्स से जुड़े व्यक्ति भी उपस्थित थे।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि औद्योगीकरण के विकास को गति देने के लिए HSIIDC एक नोडल एजेंसी है जिसने अभी तक वाणिज्य निकुंज भवन, जापानी हॉस्टल गुरुग्राम, पंचकूला, मानेसर, कुंडली में कार्यालय भवन, आईएमटी मानेसर का ऑडिटोरियम भवन तथा कम्युनिटी सेन्टर भी बनाए हैं।

उन्होंने वर्तमान में निर्मित किए जा रहे ‘सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्रों’ (कॉमन इंफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांटस) तथा अधिक क्षमता के लिए अपग्रेड किए जाने वाले सीईटीपी प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सोनीपत जिला के बरही गांव में 27 करोड़ रुपए की कीमत से 16 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 26 एमएलडी क्षमता का तथा गांव कुंडली के इंडस्ट्रियल-एस्टेट में 23.70 करोड़ रुपए की धनराशि से 4 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को 10 एमएलडी का किया जाएगा।

इसी प्रकार, गांव राई के इंडस्ट्रियल एस्टेट में 20.21 करोड़ रुपए से वर्तमान 5 एमएलडी क्षमता के सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र को भी 10 एमएलडी क्षमता का संयंत्र बनाया जाएगा। बहादुरगढ़ में भी 34.50 करोड़ रुपए से 10 एमएलडी क्षमता का सामान्य अपशिष्ट उपचार संयंत्र का निर्माण किया जाएगा ताकि उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषित पानी को ठीक करके पुनः प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने उक्त सभी प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए तेजी से काम करने के निर्देश दिए।

दुष्यंत चौटाला ने जींद जिला के नरवाना में स्थित इंडस्ट्रियल एस्टेट में 15.29 करोड़ रुपए से आधारभूत सुविधाओं को किए जा रहे अपग्रेडेशन की फीडबैक ली और संबंधित अधिकारियों का कहा कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए ताकि औद्योगिक संस्थानों को सुविधा हो सके।

उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट धारूहेड़ा में 63.82 करोड़ रुपए से और पंचकूला जिला के बरवाला में 154.20 करोड़ रुपए से किए जा रहे आधारभूत सुविधाओं के विकास, आईएमटी रोहतक के हैफेड फूड पार्क में 12.81 करोड़ रुपए से बनाई जा रही कोर प्रोसेसिंग सेंटर बिल्डिंग की प्रगति रिपोर्ट भी ली।

उन्होंने इंडस्ट्रियल एस्टेट कुंडली मे 28.44 करोड़ रुपए से 132 केवी पावर सब स्टेशन और 33-33 केवी पावर के दो अन्य सब स्टेशन के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 days ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

3 days ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

3 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago