सख्त हुई हरियाणा रोडवेज, बस अड्डे पर यात्री भूल कर भी न करें यह काम, वरना भुगतना पड़ेगा नुकसान

हरियाणा रोडवेज अब धीरे धीरे सख्त होता जा रहा है क्योंकि लोग अपने विज्ञापन बस अड्डे पर नहीं तो हरियाणा रोडवेज की बसों में कहीं भी चिपका के चले जाते थे। इसके साथ ही पब्लिक प्लेस में कचरा फेंकना व धूम्रपान करने की भी मनाही है लेकिन लोग इससे भी बाज नहीं आते। ऐसे में अब रोडवेज विभाग सख्त है क्योंकि एक ओर जहां प्रदेश के सौंदर्यकरण की बात हो रही है और वहीं दूसरी ओर लोगों का ऐसा रवैया। इसको देखते हुए हिसार बस अड्डा पर यात्रियों को संभलकर रहना होगा। अगर किसी यात्री ने बस अड्डे पर यह गलतियां की तो उसकाे भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। इसको लेकर रोडवेज प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। हाल ही में बस अड्डा पर एक करोड़ रुपये की लागत से सुंदरीकरण करवाया गया है। इसे देखते हुए रोडवेज प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

बस अड्डा पर सुंदरीकरण के बाद पिल्लरों पर सिल्वर की चादरें लगाई गई है। रंग-रोगन करवाकर व्यवस्था में सुधार किया है। कुछ लोग अंधेरे का फायदा उठाकर बस अड्डा पर पोस्टर या पंप्लेट लगा देते है।

ऐसे में दीवारों का पेंट खराब जल्दी होता है। कई बार चेतावनी भी दी चुकी है। इसके बावजूद बाज नहीं आते। पहले से सफाई व्यवस्था में भी सुधार है। कुछ सफाई कर्मियों की ड्यूटी में भी फेरबदल किया है। बस अड्डा प्रभारी व उनकी टीम निरंतर निगरानी में रहती है। वहीं बस अड्डा पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है, जिससे हर यात्री या शरारती तत्व पर निगरानी रहेगी।

मुनादी भी करवाई जा रही

रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि सफाई का ध्यान रखने व धुम्रपान न करने के बारे में मुनादी भी करवाई जाती है। कुछ यात्री फल-फ्रुट खाने के बाद छिलके या खराब सामग्री बस अड्डा पर ही गिरा देते है। कई बार यात्री बाहरी राज्य या जिले से यहां आने पर कागज या अन्य सामान डालकर चले जाते है। इससे लावारिस पशु भी घूमते रहते है। उन पर भी लगाम कसनी जरूरी है।

इधर-उधर करते है वाहन खड़ा

कई बार यात्री बस अड्डा पर बाइक या गाड़ी लेकर आते है, जो इधर-उधर वाहन खड़ा कर देते है। इससे ट्रेफिक व्यवस्था बिगड़ जाती है। मुख्य गेट पर चौकीदार के तौर पर कर्मियों की ड्यूटी लगाई है, ताकि बाहरी वाहन डिपो के अंदर ना आए। हालांकि, बस अड्डा पर पार्किंग व्यवस्था है। लोग पैसे बचाने के चक्कर में पार्किंग में वाहन नहीं लगाते है।
 
नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी

खासकर पंप्लेट या पोस्टर लगाने वालाें को बख्शा नहीं जाएगा। अगर कोई पोस्टर लगाते मिलता है तो नियमानुसार कार्रवाई होगी। सफाई व धुम्रपान न करने को लेकर बार-बार मुनादी करवाई जाती है। व्यवस्था में बदलाव के लिए सफाई कर्मियों की ड्यूटी भी बदली गई है।

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago