Categories: कुछ भी

हरियाणा में डायल 112 पर कॉल करते ही 10 मिनट में पहुंची पुलिस, फरिश्ता बन बचाई शख्स की जान

हरियाणा सरकार द्वारा पीड़ित लोगों को तुरंत पुलिस सहायता मुहैया करवाने के लिए शुरू किया गया डायल 112 प्रोजेक्ट काफी मददगार साबित हो रहा है। किसी भी घटना की सूचना मिलते ही कुछ ही समय बाद पुलिस के मौके पर पहुंचने से लोगों को काफी राहत मिल रही है। ऐसा ही एक मामला चरखी दादरी के गांव रावलधी से सामने आया है। जहां पर डायल 112 के तहत इमरजेंसी रेस्पांस व्हीकल पर तैनात पुलिसकर्मियों ने एक व्यक्ति की जान बचा ली।

दरअसल गांव रावलधी के समीप देर रात कार दुघर्टनाग्रस्त हो गई और कार चालक गाड़ी में ही दब गया। वहां से गुजर रहे लोगों ने पुलिस के डायल 112 पर नंबर फोन कर सूचना दी।

सूचना मिलते ही डायल-112 की एमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल 10 मिनट में ही मौके पर पहुंच गई और कार में दबे बेहोशी की हालत में चालक को निकालकर तुरंत सिविल अस्पताल में पहुंचाया. जहां से चिकित्सकों ने उसे रोहतक पीजीआई रेफर कर दिया।

डायल-112 की टीम के सदस्यों ने बताया उन्हें सूचना मिली थी कि रावलधी नहर पुल के पास एक गाडी पलट गई है और ड्राईवर गाडी के नीचे दबा हुआ है। इमरजेंसी रिस्पान्स वाहन (ईआरवी न0 0156) को सूचना प्राप्त होते ही लगभग 10 मिनट में मौके पर पहुंची और गाडी के नीचे दबे गांव मिसरी निवासी राजबीर पुत्र ताराचन्द को राहगिरों की मदद से गाड़ी के नीचे से बेहोशी की हालत में निकालकर सिविल हस्पताल दादरी में भर्ती करवाया।

पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत ने बताया कि डायल 112 हरियाणा में एक एकीकृत आपातकालीन नंबर है। किसी भी समय और कहीं भी संकटग्रस्त लोगों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकार ने ये सिस्टम बनाया है।

जिसे जिला स्तर पर पुलिस कंट्रोल रूम और सभी नजदीकी आपातकालीन रिस्पांस वाहनों से डिजिटल रूप से जोड़ा गया है। डायल 112 टीम ने 10 मिनट में मौके पर पहुंचकर कार नीचे व्यक्ति की जिंदगी बचाई है। डायल 112 लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है।

Rajni Thakur

Recent Posts

Faridabad के DPSG School ने आयोजित किया DPSG Cup, 4000 खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

हरियाणा को खिलाड़ियों की भूमि कहा जाता है। देश में सबसे ज्यादा पदक हरियाणा के…

2 weeks ago

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

2 weeks ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

1 month ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

5 months ago