Categories: कुछ भी

हरियाणा के इन युवाओं के लिए आया सुनहरा मौका, पैरामिलिट्री फोर्स में हो रही भर्ती, जारी हुआ नोटिफिकेशन

पुलिस में भर्ती होने का सपना देखने वाले हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की तरफ से सिर्फ हरियाणा के लिए ही नहीं बल्कि सभी राज्यों के युवा इसमें भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए युवाओं का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यह भर्तियां केवल स्नातकोत्तर युवाओं के लिए निकाली गई है। CRPF ने सशस्त्र सीमा बल (SSB), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) में सैकड़ों पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

बता दें कि यह कुल 176 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं और ये सभी पद असिस्टेंट कमांडेंट (GD) के हैं और इनके लिए ही उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा।

सीआरपीएफ की तरफ से इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तारीख 30 मई 2022 है। 

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)

केवल ग्रेजुएट उम्मीदवार ही असिस्टेंट कमांडेंट के इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है वे उम्मीदवार इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते। ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर चुके युवा ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा (Age Limit)

उम्र की बात करें तो आवेदकों की अधिकतम उम्र 35 साल या इससे कम होनी चाहिए। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी।

कैसे होगा सिलेक्शन?

सबसे पहले उम्मीदवारों की एक लिखित परीक्षा होगी। जो भी इस लिखित परीक्षा में पास होगा, उसे मेरिट लिस्ट में जगह मिलेगी। इसके बाद उन्हें फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा और फिर अंत में इंटरव्यू लिया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इन सभी पड़ावों को पार करता है और उनका नाम लिस्ट में होता है, उनका सिलेक्शन हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

असिस्टेंट कमांडेंट के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा। यहां उन्हें इस भर्ती का नोटिफिकेशन और आवेदन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा।

सभी उम्मीदवार नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लें और उसमें दिए गए स्टेप्स को अपनाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। आवेदन सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट अपने पास निकाल कर रख लें।  

Rajni Thakur

Recent Posts

अगर देश को बचाना है तो भाजपा को वोट दें:  Faridabad भाजपा लोकसभा प्रत्याशी कृष्णपाल गुर्जर

आप सभी जानते ही हैं अब चुनाव का विगुल बज चुका है।  सभी पार्टियों ने…

1 day ago

Haryana के टैक्सी चालक के बेटे ने Clear किया UPSC Exam, पिता का सपना हुआ पूरा

भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी परीक्षा होती है। जिसमें लोगों को…

2 weeks ago

अब Haryana के इन रूटों पर वंदे भारत समेत कई ट्रेनें दौड़ेंगी 130 की स्पीड से, सफर होगा आसान

हरियाणा सरकार जनता के लिए हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा करती रहती है। जिससे कि…

4 months ago

हरियाणा के इन जिलों में बनेंगे नए Railway Track, सफर होगा आसान

हरियाणा से और राज्यों को जोड़ने के लिए व जिलों में कनेक्टिविटी के लिए हरियाणा…

4 months ago